Benefits of Aprajita Tea: दिमाग को चुस्त और दिल को स्वस्थ रखती है नीले फूलों की चाय, जानें इसके चौंकाने वाले फायदे

नीले रंग का दिखने वाला अपराजिता का फूल दिखने में जितना खूबसूरत है उतना ही ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. पूजापाठ से लेकर सेहत संबंधित बीमारियों को दूर करने में अपराजिता का फूल इस्तेमाल किया जाता है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 12, 2023, 10:46 AM IST
Benefits of Aprajita Tea: दिमाग को चुस्त और दिल को स्वस्थ रखती है नीले फूलों की चाय, जानें इसके चौंकाने वाले फायदे

Benefits Of Aprajita Flower: नीले रंग का दिखने वाला अपराजिता का फूल दिखने में जितना खूबसूरत है उतना ही ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. पूजापाठ से लेकर सेहत संबंधित बीमारियों को दूर करने में अपराजिता का फूल इस्तेमाल किया जाता है. अपराजिता के फूल में  एंटीऑक्सीडेंट्स और पी-कोमैरिक एसिड, डेलफिनिडिन-3, कैम्फेरॉल, 5-ग्लूकोसाइड जैसे पोषक तत्व की भरमार होती है. अपराजिता के फूल से तैयार चाय भी आपकी सुंदरता में चार चांद लगाने में मददगार साबित होती है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि अपराजिता का फूल आपकी सेहत कैसे सुधार सकता है.

अपराजिता फूल की चाय...
अपराजिता के फूल से बनी नीली चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इन फूलों को आयुर्वेद और औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जो आपके दिमाग को चुस्त और दिल को स्वस्थ बनाने में मददगार होती है. अपराजिता के फूलों में एंटीऑक्सीडेंट्स और पी-कोमैरिक एसिड, डेलफिनिडिन-3, कैम्फेरॉल, 5-ग्लूकोसाइड जैसे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर में होने वाली कई परेशानियों को आपसे दूर रखती है.

मोटापे से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को करे कम...
मोटापे से परेशान लोगों के लिए अपराजिता के फूल से बनी नीली चाय काफी फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो फैट बर्न करने में आपकी मदद करता है. इसके अलावा अपराजिता फूल में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाने में हेल्प करते हैं. नियमित रूप से अपराजिता के फूलों से बनी चाय का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को काम करता है.

दिल रखें जवां
अपराजिता के फूलों से बनी चाय आपके शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल कम करती है. इससे बॉडी में ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और ऐसे ये ओवरऑल दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी अपराजिता के फूलों से बनी नीली चाय मदद करती है.

डायबिटीज करे कम
अपराजिता फूल की चाय में एंटी डायबिटिक गुण पाया जाता है. यह शरीर में इंसुलिन स्पाइक को रोकने में मदद करती है. डायबिटीज के रोगियों के लिए ये चाय काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकलने में मदद करती है. 

नींद की समस्या करे दूर...
ब्लू टी को पीने से आप एजिंग की प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं. चेहरे पर होने वाले फाइन लाइंस और बढ़ती उम्र के निशान से भी छुटकारा मिल सकता है. वहीं जिन लोगों को रात को नींद न आने की समस्या है उनके लिए भी यह चाय काफी मददगार साबित होती है. . इसमें मौजूद तत्व तनाव को कम करके डिप्रेशन और एंजाइटी के लक्षणों को कम करने में मददगार साबित होता है.

डिस्क्लेमर 
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़