बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर निकली वेकेंसी

बिहार पुलिस में सिपाही कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्तियां जारी की गई है. पुलिस की जॉब की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह अच्छा मौका है. जॉब से जुड़ी पूरी खबर के लिए नीचे पढ़ें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 21, 2020, 04:58 PM IST
    • 3 अगस्त, 2020 आवेदन की आखिरी तारीख
    • कुल 551 पदों पर भर्तियां जारी की गई
 बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर निकली वेकेंसी

पटना: पुलिस में जॉब करने की चाहत रखने वालों के लिए सुनहरा अवसर है. बिहार सरकार ने पुलिस में सिपाही कॉन्स्टेबल के पदों पर वेकेंसी जारी की है. अगर आप पुलिस की नौकरी करने की तैयारी कर रहे हैं तो इस पद पर आवेदन जरूर करें.

कुल खाली सीटों की संख्या
बिहार पुलिस ने सिपाही कांस्टेबल (होम गार्ड) के 551 पदों पर आवेदन मांगा है. इनमें फ्रेशर्स के लिए 250 सीटें और होमगार्ड के लिए 301 सीटें खाली हैं. 

शैक्षणिक योग्यता
सिपाही कांस्टेबल (Sepoy Constable) पद के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के पास भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास की डिग्री होनी चाहिए.

आयु सीमा
बिहार पुलिस ने सिपाही कांस्टेबल (होम गार्ड) के पदों पर आवेदन करने के लिए फ्रेशर्स के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयुसीमा 25 साल तय की गई है है. होमगार्ड के लिए 24 से 50 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. 

भारतीय सेना में निकली कई पदों पर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन.

तारीख
अप्लाई करने की आखिरी तारीख 3 अगस्त, 2020 निर्धारित की गई है. 

आवेदन शुल्क
सिपाही कांस्टेबल (होम गार्ड) के पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 450 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे. वहीं एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 112 रुपये जमा करने होंगे. आवेदन शुल्क ऑनलाइन ही जमा किया जा सकता है.

सैलेरी
इन पदों पर चुने गए कैंडिटेट्स को प्रतिमाह 5,200-20,200 रुपये और इसके साथ ही ग्रेडपे- 2,000 तक लेवल-3 के पे-स्केल के आधार पर भुगतान किया जाएगा.  

चयनित प्रक्रिया
इन पदों पर आवेदन किए गए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल फिटनेस के आधार पर किया जाएगा.

जॉब से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार बिहार पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं-
http://www.csbc.bih.nic.in

ट्रेंडिंग न्यूज़