हार्ट अटैक के बाद श्रेयस तलपड़े को करवानी पड़ी थी एंजियोप्लास्टी, जानें क्या है ये सर्जरी और इसमें कितना आता है खर्चा?

Angioplasty: बॉलीवुड एक्टर श्रेयस तलपड़े को हार्ट अटैक आने पर एंजियोप्लास्टी सर्जरी करानी पड़ी. क्या आप जानते हैं कि एंजियोप्लास्टी क्या है और इसे करवाने में कितना खर्चा आता है? 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 18, 2023, 02:54 PM IST
  • एंजियोप्लास्टी में लगाया जाता है स्टेंट
  • आर्टरी में प्लाक जमने पर आता है अटैक
हार्ट अटैक के बाद श्रेयस तलपड़े को करवानी पड़ी थी एंजियोप्लास्टी, जानें क्या है ये सर्जरी और इसमें कितना आता है खर्चा?

नई दिल्ली: Angioplasty: हाल ही में बॉलीवुड एक्टर श्रेयस तलपड़े को हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद डॉक्टरों ने उनकी एंजियोप्लास्टी की. इस सर्जरी के बाद एक्टर की हालत में काफी सुधार आया. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की हार्ट अटैक के बाद व्यक्ति की एंजियोप्लास्टी क्यों की जाती है और इस सर्जरी को करवाने में लगभग कितना खर्चा आता है.  

क्या है एंजियोप्लास्टी ?  
दरअसल किसी व्यक्ति की आर्टरी में प्लाक जमने पर ब्लड फ्लो में काफी दिक्कत आने लगती है. ऐसे में हार्ट अटैक, स्ट्रोक या हार्ट फेल के चांसेज काफी बढ़ जाते हैं. इस दौरान एंजियोप्लास्टी सर्जरी की मदद से प्लाक को हटाने और नसों को चौड़ा किया जाता है. इस ट्रीटमेंट के जरिए ब्लॉकेज खुल जाता है और धमनी में आसानी से ब्लड फ्लो होने लगता है. आसान भाषा में कहें तो एंजियोप्लास्टी एक तरह की सर्जरी है. इसमें हृदय की मांसपेशियों तक ब्लड सप्लाई करने वाली ब्लड वेसल्स को खोला जाता है.  

कब की जाती है एंजियोप्लास्टी ?   
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हार्ट अटैक आने के 1-2 घंटे के अंदर मरीज की एंजियोप्लास्टी करना जरूरी होता है. ये सर्जरी जितनी जल्दी होती है उतनी ही जल्दी मरीज ठीक होता है और उसके जान को खतरा कम होता है. बता दें कि एंजियोप्लास्टी 3 तरह की होती है. बैलून एंजियोप्लास्टी, लेजर एंजियोप्लास्टी और एथेरेक्टॉमी. 

एंजियोप्लास्टी में कितना खर्चा आता है  
एंजियोप्लास्टी सर्जरी में डॉक्टर मरीज के कोरोनरी आर्टरी सिकुड़ने वाली जगह पर स्टेंट डिवाइस को लगाते हैं. गुब्बारे की मदद से लगाए जाने वाले इस डिवाइस की मदद से ब्लड वेसेल्स के फिर से सिकुड़ने का खतरा कम रहता है. एंजियोप्लास्टी में स्टेंट की कीमत के आधार पर सर्जरी का खर्चा निर्धारित होता है. आमतौपर पर स्टेंट की कीमत 10-20 हजार तक होती है. वहीं कई निजी अस्पतालों में इसका खर्चा 2 से 3 लाख के बीच भी आ सकता है.  

ये भी पढ़ें- हाई कोलेस्ट्रोल को धड़ाम से नीचे गिराता है अंजीर, बालों को भी देता है पोषण 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़