घर बनवाने की सोच रहे तो जल्दी करें, बढ़ने वाले हैं ईंट-सरिया के दाम

अगर आप घर बनवाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह वक्त आपके लिए सबसे बेहतर साबित होने वाला है. मौजूदा वक्त में घर बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों के दाम गिरे हुए हैं. हालांकि, जल्द ही मानसून सीजन शुरू होने के आसार हैं, जिस वजह से माना जा रहा है कि घर बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों के दाम में इजाफा देखने को मिल सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2022, 05:12 PM IST
  • ईंटें हो जाएंगी महंगी
  • भाड़ा हुआ है कम
घर बनवाने की सोच रहे तो जल्दी करें, बढ़ने वाले हैं ईंट-सरिया के दाम

नई दिल्ली: अगर आप घर बनवाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह वक्त आपके लिए सबसे बेहतर साबित होने वाला है. मौजूदा वक्त में घर बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों के दाम गिरे हुए हैं. हालांकि, जल्द ही मानसून सीजन शुरू होने के आसार हैं, जिस वजह से माना जा रहा है कि घर बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों के दाम में इजाफा देखने को मिल सकता है. 

ईंटें हो जाएंगी महंगी
बरसात में ईंटे महंगी हो जाती हैं. बारिश के कारण ईंट-भट्ठे बंद हो जाते हैं. ऐसे में अव्वल और दोयम दोनों तरह की ईंटों के दाम में इजाफा हो जाता है. अगर आप घर बनवा रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके ईंटें खरीद लें, क्योंकि कुछ दिनों में ईंटें महंगी हो जाएंगी.

भाड़ा हुआ है कम
मानसून में नदियों से खनन भी बंद हो जाता है. ऐसे में रेत भी महंगी हो जाती है. इसलिए अभी रेत मंगवा लें, नहीं तो मानसून के बाद ही रेत खरीदना ठीक रहेगा. वहीं, पिछले दिनों डीजल के दाम भी कम हुए थे. ऐसे में अभी भाड़ा भी कम पहले से कम हुआ है.

सरिया खरीदने का सही समय
बता दें कि पिछले 2 महीनों के दौरान सरिया की कीमतों में काफी गिरावट देखने को मिली है. मार्च में सरिया की कीमतें अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थीं. मार्च में सरिया के दाम 80 से 90 हजार रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गई थीं. फिर मार्च में सरिया की कीमतें 40 हजार से 44 हजार रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गई थीं.

हालांकि, अभी सरिया की कीमतें कम हैं. बरसात में सरिया की कीमतें वैसे भी कम हो जाती हैं. ऐसे में अगले कुछ दिनों में सरिया खरीदना बेहतर हो सकता है. 

यह भी पढ़िएः Changes from 1 July: शुक्रवार से लागू होंगे 8 नए नियम, लाएंगे महंगाई की आफत

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़