Budget 2021 Live: आपके लिए बजट में क्या है खास? यहां देखें लाइव बजट

भारत सरकार की वित्त मंत्री 1 फरवरी, 2021 को संसद में वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश करने जा रही हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2021, 11:09 AM IST
  • 1 फरवरी को संसद में पेश होगा बजट
  • जानें कहां से करें बजट डाउनलोड
Budget 2021 Live: आपके लिए बजट में क्या है खास? यहां देखें लाइव बजट

नई दिल्ली: वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट 1 फरवरी, 2021 को संसद में पेश किया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में तीसरी बार बजट पेश करेंगी. संसद में पहली बार पेपरलेस बजट पेश किया जाएगा. कोरोना महामारी के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए इस बार वित्तीय बजट कागज पर नहीं छपेगा. बजट को संसद के कुछ निर्धारित कंप्यूटरों पर अपलोड कर दिया जाएगा. इसके साथ ही यह जनता के लिए भी डिजिटल रूप से ही उपलब्ध रहेगा.

कहां देखें लाइव बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2021 को सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी. आप जी हिंदुस्तान की लाइव टीवी पर बजट का सीधा प्रसारण देख सकते हैं. इसके साथ ही आप zeehindustan.in वेबसाइट पर जाकर भी बजट से जुड़ी सभी बड़ी खबरों से रूबरू हो सकते हैं.

 

आप लोकसभा टीवी, राज्यसभा टीवी और दूरदर्शन पर भी बजट 2021 का लाइव प्रसारण देख सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: PF Account : रुपये निकालने में कठिनाई आने पर अपनाएं यह तरीका

कहां उपलब्ध होगा डिजिटल बजट 
इस बार बजट की छपाई नहीं होगी और बजट डिजिटल फॉरमेट में ही उपलब्ध रहेगा. आप Union Budget Mobile App पर बजट की डिजिटल कॉपी देख सकते हैं. संसद में बजट पेश होने के साथ ही बजट के डिजिटल वर्जन को  Union Budget Mobile App पर अपलोड कर दिया जाएगा. इस एप में Union Budget से जुड़े सभी Document उपलब्ध होंगे. 

इस एप में  वार्षिक वित्तीय स्टेटमेंट (Annual Financial Statement), डिमांड फॉर ग्रांट (Demand for Grants) और वित्त विधेयक से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध रहेगी. इस एप में बजट से जुड़े Documents को प्रिंट और डाउनलोड भी किया जा सकेगा.  

यह भी पढ़िए: Valentine week से पहले 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल रहे है सिनेमा हॉल, SOP जारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़