पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच आपका मोटा खर्च बचा सकते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

देश में पेट्रोल की बढ़ती कीमत से आम-आदमी की परेशानी हर दिन बढ़ती जा रही है. ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 18, 2021, 11:12 AM IST
  • बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स
  • फेम-2 स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक स्कूटरों पर मिल रही भारी सब्सिडी
पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच आपका मोटा खर्च बचा सकते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने आम-आदमी की कमर तोड़ दी है. पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के कारण चीजों के दाम भी तेजी से बढ़े हैं. 

लेकिन इस सबके बीच पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के कारण लोगों को परिवहन पर बहुत अधिक पैसा खर्च करना पड़ रहा है. 

ऐसे में आप इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इलेक्ट्रिक स्कूटर अन्य मोटर वाहनों की तुलना में काफी कम कीमत में उपलब्ध हैं.

साथ ही इलेक्ट्रिक स्कूटर पर आपको पेट्रोल वाहन की तुलना में बेहद कम पैसे कम खर्च करने पड़ते हैं. 

वर्तमान में, अगर आप पेट्रोल वाहन की तुलना में इलेक्ट्रिक स्कूटर को वरीयता देते हैं, तो आप अपना एक मोटा खर्च बचा सकते हैं,साथ ही आप पर्यावरण प्रदूषण को रोकने में भी बड़ा योगदान दे सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में: 

TVS iQube Electric Scooter

जानी-मानी मोटर निर्माता कंपनी ने कुछ दिनों पहले इलेक्ट्रिक सेगमेंट में iQube Electric Scooter के रूप में एक बेहतरीन स्कूटर लांच किया है. यह स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने पर 75 किलोमीटर तक चलता है. 

कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर मात्र 4.2 सेकंड में 40 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार पकड़ लेता है. इस स्कूटर की मैक्सिमम स्पीड 78 किलोमीटर/घंटा है. 

इस स्कूटर की कीमत 1,12,027 रुपये है, लेकिन केंद्र सरकार की फेम-2 स्कीम के तहत इस स्कूटर पर 11,000 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. अब आप इसे मात्र 1,01,027 रुपये में खरीद सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: Driving License बनवाने के लिए नहीं देना होगा ड्राइविंग टेस्ट, RTO ने DL को लेकर बदले नियम

Ather 450 X Electric Scooter

यह इलेक्ट्रिक वाहनों के सेगमेंट एक बेहतरीन स्कूटर है. इस स्कूटर में कंपनी ने ग्राहक के लिए बेहतरीन फीचर्स दिए हैं. इस स्कूटर को आप चार मोड इको, राइड, स्पोर्ट और वार्प में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 85 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है. इस स्कूटर की खासियत है कि यह मात्र 3 से 4 घंटे के भीतर 8० प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है. मात्र 6 घंटे में यह स्कूटर फुल चार्ज हो जाता है. 

पहले इस स्कूटर की कीमत 1,46,926 रूपये थी. मगर सरकार की फेम-2 स्कीम लांच होने के बाद अब यह स्कूटर बाजार में 1,32,626 रुपये में उपलब्ध है. 

फेम-2 स्कीम के तहत इस स्कूटर पर 14,500 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है. 

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana से जुड़ी बड़ी खबर, योजना के इन लाभार्थियों पर हो सकती है कार्रवाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़