Changes from 1 August: घर का बजट रखना है दुरुस्त तो 1 अगस्त से हो रहे ये बदलाव जरूर जान लें

Changes from 1 August: अगस्त महीना अपने साथ कई बदलाव भी लेकर आ रहा है. नए महीने में होने जा रहे ये बदलाव आपकी रोजमर्रा की जिंदगी और जेब दोनों पर असर डालेंगे. ऐसे में इन परिवर्तनों के बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. जानिए 1 अगस्त से कौन से बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जो आपकी आमदनी पर असर डालेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2023, 11:00 AM IST
  • एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव
  • अगस्त में अलग-अलग राज्यों में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक
Changes from 1 August: घर का बजट रखना है दुरुस्त तो 1 अगस्त से हो रहे ये बदलाव जरूर जान लें

नई दिल्लीः Changes from 1 August: अगस्त महीना अपने साथ कई बदलाव भी लेकर आ रहा है. नए महीने में होने जा रहे ये बदलाव आपकी रोजमर्रा की जिंदगी और जेब दोनों पर असर डालेंगे. ऐसे में इन परिवर्तनों के बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. जानिए 1 अगस्त से कौन से बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जो आपकी आमदनी पर असर डालेंगे.

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव
हर महीने की एक तारीख को तेल कंपनियां कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं. ऐसे में 1 अगस्त को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन हो सकता है. साथ ही पीएनजी और सीएनजी के दाम में भी बदलाव हो सकता है. 

अगस्त में अलग-अलग राज्यों में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक
अगस्त महीने में अलग-अलग जोन में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे. इनमें दूसरे शनिवार, रविवार, स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन आदि की छुट्टियां शामिल हैं. हालांकि ये छुट्टियां अलग-अलग जगह अलग-अलग दिन रहेगी.

अगस्त में किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे, यह जानने के लिए पढ़ेंः Bank Holidays in August: 15 अगस्त समेत इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें बैंकों की छुट्टी की पूरी लिस्ट

SBI की इस स्कीम में निवेश करने की आखिरी तारीख
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अमृत कलश स्कीम में निवेश करने की अंतिम तारीख 15 अगस्त है. यह एसबीआई की स्पेशल एफडी स्कीम है. 400 दिन की इस स्कीम में आम नागरिकों को 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.6 प्रतिशत ब्याज मिलेगा.

आईडीएफसी बैंक की एफडी में इन्वेस्ट करने की डेडलाइन
आईडीएफसी बैंक ने अमृत मोहत्सव एफडी ग्राहकों के लिए यह फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम शुरू की है. इसमें 15 अगस्त तक निवेश कर सकते हैं. अगर आप इसमें निवेश करने के इच्छुक हैं तो डेडलाइन खत्म होने से पहले ही इसमें पैसा लगा लें.

यह भी पढ़िएः ITR Filing Last Date: जुर्माने से बचना है तो आज हर हाल में भर लें आईटीआर, फाइलिंग में दिक्कत आए तो तुरंत इन नंबरों पर करें कॉल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़