Char Dham Yatra 2023: ट्रेन और प्लेन के बाद अब हेलिकॉप्टर भी बुक करेगा IRCTC, जानें कैसे कर सकेंगे ऑनलाइन बुक

Char Dham Yatra 2023: चार धाम की यात्रा करने वाले भक्तों के लिये बड़ी खबर आई है. 22 अप्रैल से गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ की यात्रा का आगाज होना है जिसके लिये 21 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरु हो जाएंगे. उत्तराखंड सरकार की ओर से होने वाली इन बुकिंग्स और रजिस्ट्रेशन को लेकर नया अपडेट दिया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2023, 12:46 PM IST
  • जल्द आईआरसीटीसी से शुरू होगी हेली सर्विसेज की बुकिंग
  • चार धाम यात्रा 2023 के लिये कैसे करें रजिस्टर
    Char Dham Yatra 2023: ट्रेन और प्लेन के बाद अब हेलिकॉप्टर भी बुक करेगा IRCTC, जानें कैसे कर सकेंगे ऑनलाइन बुक

    Char Dham Yatra 2023: चार धाम की यात्रा करने वाले भक्तों के लिये बड़ी खबर आई है. 22 अप्रैल से गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ की यात्रा का आगाज होना है जिसके लिये 21 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरु हो जाएंगे. उत्तराखंड सरकार की ओर से होने वाली इन बुकिंग्स और रजिस्ट्रेशन को लेकर नया अपडेट दिया गया है जिसके अनुसार उत्तराखंड सरकार तीर्थयात्रियों के लिये हेलिकॉप्टर सेवाओं की बुकिंग आसान करने की योजना तैयार कर रहा है.

    जल्द आईआरसीटीसी से शुरू होगी हेली सर्विसेज की बुकिंग

    ताजा अपडेट के अनुसार चार धाम की यात्रा करने वाले तीर्थयात्री अगर हेलिकॉप्टर सेवाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो वो जल्द ही इसकी बुकिंग इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्परेशन (आईआरसीटीसी) की एप से कर सकेंगे.

    उत्तराखंड सिविल एविएशन डिपार्टमेंट अथॉरिटी के एडिशनल एक्जिक्यूटिव ऑफिसर अनिल सिंह ने न्यू इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा,’ आईआरसीटीसी के पास रेलवे टिकट बुक करने का बेहतरीन सिस्टम है और वो पहले ही एयर टिकट बुक करने के लिये इसका इस्तेमाल करता आ रहा है. केदारनाथ हेली सेवाओं के लिये फिलहाल टेंडर प्रक्रिया जारी है लेकिन आईआरसीटीसी को ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिये सोचा जा रहा है.’

    चार धाम यात्रा 2023 के लिये कैसे करें रजिस्टर

    • उल्लेखनीय है कि गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शनों के लिये यात्रा का आगाज 22 अप्रैल से होगा तो वहीं पर केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के लिये 25 अप्रैल से यात्रा शुरू होगी. आप चार धाम की यात्रा करने के लिये ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से बुकिंग कर सकते हैं.
    • अगर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो आप इसके लिये आधिकारिक वेबसाइट www.registrationandtouristcare.uk.gov.in पर विजिट करना होगा तो वहीं पर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिये जगह-जगह पर काउंटर लगाये गये हैं.
    • तीर्थयात्री Whats App, टूरिज्म विभाग की वेबसाइट और एक मोबाइल एप (जो कि अगले कुछ हफ्तों में ट्रॉयल के लिये तैयार हो जाएगी और अप्रैल से यूजर्स के डाउनलोड के लिये उपलब्ध होगी) के जरिये भी बुकिंग कर सकते हैं.
    • चार धाम यात्रा पर जाने के लिये तीर्थयात्रियों को फोटोमेट्रिक/बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद यात्रियों को एक यात्रा रजिस्ट्रेशन पत्र दिया जाएगा.
    • आपको बता दें कि तीर्थयात्री अभी भी केदारनाथ जाने के लिये हेली सेवाओं को ले सकते हैं और उसके लिये आधिकारिक वेबसाइट www.heliservices.uk.gov.in पर विजिट करना होगा. ऑनलाइन बुकिंग के लिये यात्रियों को अपना पहचान पत्र बुकिंग के दौरान जमा करना होगा.

    इसे भी पढ़ें- अब Whats app करेगा आपकी आंखों का टेस्ट, अब तक 1100 लोगों पर हो चुका है सफल परीक्षण

    Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

    ट्रेंडिंग न्यूज़