CTET Exam को लेकर बड़ा अपडेट, अभ्यर्थी इस तरह कर सकते हैं रैंक में सुधार

CTET Exam 2021 को लेकर सेंट्रल  बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले से बड़ी संख्या में अभ्यर्थी लाभान्वित होंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 23, 2021, 12:01 PM IST
  • अभ्यर्थी कई बार दे सकते हैं परीक्षा
  • लाइफटाइम वैलिड होगा CTET सर्टिफिकेट
CTET Exam को लेकर बड़ा अपडेट, अभ्यर्थी इस तरह कर सकते हैं रैंक में सुधार

नई दिल्ली: CTET Exam को लेकर सेंट्रल  बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने बड़ा फैसला लिया है. बोर्ड के इस फैसले से बड़ी संख्या में अभ्यर्थी लाभान्वित होंगे. 

CBSE के इस फैसले से उन अभ्यर्थियों को लाभ मिलेगा, जो CTET में अपनी रैंक में सुधार करना चाहते हैं. 

कई बार दे सकते हैं परीक्षा

सेंट्रल  बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने उन अभ्यर्थियों के ली एक नोटिफिकेशन जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि जो अभ्यर्थी पहले CTET परीक्षा दे चुके हैं और पास हो चुके हैं. अगर वे अपनी रैंक में सुधार करना चाहते हैं, तो वे अब कई बार CTET परीक्षा दे सकते हैं.

बोर्ड के इस फैसले से उन अभ्यर्थियों को लाभ होगा, जिनकी  CTET परीक्षा में रैंक कम है. 

जल्द जारी हो सकता है परीक्षा का नोटिफिकेशन

सूत्रों के मुताबिक, CTET परीक्षा 2021 के आयोजन को लेकर भी CBSE जल्द ही नया नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. बोर्ड जल्द ही परीक्षा की तारीख की घोषणा भी कर सकता है. 

गौरतलब है कि CTET परीक्षा का आयोजन एक साल में दो बार किया जाता है. जून माह में पहली बार परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है, जबकि दिसंबर माह में दूसरी बार परीक्षा के आयोजन को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जाता है. 

यह भी पढ़िए: CBSE ने रिजल्ट टैबुलेशन पोर्टल किया लांच, स्कूलों की परिणाम के आकलन में करेगा मदद

अब लाइफटाइम वैलिड होगा CTET सर्टिफिकेट

हाल ही में, केंद्र सरकार ने CTET परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ा फैसला लिया है. नए आदेश के अनुसार, अब  CTET परीक्षा पास करने का प्रमाणपत्र लाइफटाइम वैलिड रहेगा.

इससे पहले इस सर्टिफिकेट की वैलिडिटी मात्र 7 साल थी, जिसे बढ़ाक्र अब आजीवन कर दिया गया है.

CTET परीक्षा में बैठने के लिए कोई सीमा तय नहीं की गई है. कोई भी अभ्यर्थी जितनी बार भी परीक्षा देना चाहे दे सकता है. CTET परीक्षा देने के लिए कोई आयु सीमा भी नहीं तय की गई है. 

CTET परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष तय की गई है. 17 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी अभ्यर्थी CTET परीक्षा दे सकता है. 

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: किसानों के पास खाते में 4,000 रुपये पाने का आखिरी मौका, जानिए क्या है स्कीम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़