दादी-नानी के बताएं इस ड्रिंक का करें सेवन, पुरानी से पुरानी कब्ज होगी खत्म- आंतों में जमी गंदगी होगी साफ

अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोगों में कब्ज की समस्या देखने को मिल रही है. कब्ज से राहत पाने के लिए आप दादी-नानी द्वारा बताए इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2024, 06:36 PM IST
  • इस पानी से दूर होगा कब्ज
  • जानें पानी पीने का सही समय
दादी-नानी के बताएं इस ड्रिंक का करें सेवन, पुरानी से पुरानी कब्ज होगी खत्म- आंतों में जमी गंदगी होगी साफ

नई दिल्ली: आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कब्ज की समस्या हो सकती है. कम पानी पीना और मसालेदार भोजन का सेवन करने से कब्ज हो सकती है. कब्ज एक ऐसी समस्या है जिसे नजरअंदाज करने से गंभीर समस्या हो सकती है. कब्ज के दौरान मल काफी सख्त हो जाता है जिस वजह से मल त्याग में परेशानी आती है. अगर आप भी लंबे समय तक कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो दादी-नानी के ये नुस्खे आपके जरूर काम आएंगे. 

जीरे का पानी 
दादी-नानी का ये घरेलू उपाय काफी मददगार साबित हो सकता है. अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो खाली पेट जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं. जीरे में लैक्सेटिव गुण पाए जाते हैं जो कि मल को नरम रखने में मददगार होता है. खाली पेट जीरे का पानी पीने से मल त्याग में परेशानी नहीं आएगी. 

हाइड्रेट 
खाली पेट पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट बनी रहती है. सुबह के समय जीरे का पानी पीने से पेट का पीएच बैलेंस रहता है. जिस वजह से गैस होने की समस्या नहीं होती है. जो कि आपकी कब्ज को दूर करने में मददगार होता है. 

सूजन 
जीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या, गैस, सूजन और दर्द की समस्या कम होती है. जीरे के पानी का सेवन करने से बिना दर्द के मल त्याग कर सकते हैं. 

कैसे बनाएं जीरे का पानी 
जीरे का पानी बनाने के 2 तरीके हैं. पहला तरीका एक चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में डालकर रातभर के लिए भिगो दें, इसके बाद अगले दिन सुबह इस पानी का सेवन करें. अगर आपको किसी की एलर्जी है तो आप इस पानी का सेवन न करें. 

दूसरा तरीका 
एक कप पानी में जीरे डालकर पानी को गर्म कर लें. खाली पेट चाय की तरह इस पानी का सेवन करें. रोजाना जीरे का पानी पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. 

बेस्ट तरीका 
दादी-नानी के अनुसार कब्ज से राहत पाने के लिए जीरे की चाय बेहद असरदार है. क्योंकि गर्म पानी पीने से भी कब्ज से राहत मिलती है. जीरे का पानी पीने से 2 से 3 दिन के अंदर आपको कब्ज से राहत मिल जाएगी. अगर 2 से 3 दिन में आराम नहीं मिल रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा, बस अपना लें दादी-नानी के नुस्खें 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़