लाखों लोगों के लिए खुशखबरी! मुफ्त चीनी देगी सरकार, जानें किन्हें मिलेगा फायदा

दिल्ली सरकार ने वंचित परिवारों की कठिनाइयों को कम करने और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से गरीबों को मुफ्त चीनी उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 21, 2023, 09:03 AM IST
  • दिल्ली सरकार एएवाई लाभार्थियों को देगी चीनी
  • इन कार्डधारकों को दी जाएगी एक किलो चीनी
लाखों लोगों के लिए खुशखबरी! मुफ्त चीनी देगी सरकार, जानें किन्हें मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने वंचित परिवारों की कठिनाइयों को कम करने और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से गरीबों को मुफ्त चीनी उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

'कोई भी खाद्य असुरक्षा से पीड़ित न हो'
बयान में कहा गया है, 'मौजूदा आर्थिक स्थिति और महंगाई से उत्पन्न अभूतपूर्व चुनौतियों को पहचानते हुए दिल्ली सरकार ने पहले यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए थे कि कोई भी खाद्य असुरक्षा से पीड़ित न हो. इन प्रयासों के हिस्से के रूप में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के तहत नियमित एनएफएसए राशन मुफ्त वितरित किया गया था. विशिष्ट अवधि अप्रैल 2020 से नवंबर 2020 तक वितरण किया गया और बाद अवधि में मई 2021 से मई 2022 तक बढ़ा दी गई.'

अंत्योदय अन्न योजना के लाभार्थियों को मिलेगी फ्री चीनी
केंद्र की ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत सभी NFSA लाभार्थियों को गेहूं और चावल सहित मुफ्त खाद्यान्न के अलावा दिल्ली सरकार ने अंत्योदय अन्न योजना (AAY) के लाभार्थियों को चीनी सब्सिडी के तहत मुफ्त चीनी देने का निर्णय लिया है. एएवाई कार्डधारकों को चीनी का वितरण जनवरी 2023 से दिसंबर 2023 तक प्रभावी एक वर्ष की अवधि के लिए निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा.

कार्डधारकों को दी जाएगी 1 किलो चीनी
आधिकारिक बयान कहा गया कि इस योजना के निर्बाध कार्यान्वयन की सुविधा के लिए चीनी सब्सिडी योजना के तहत चीनी के मुफ्त वितरण विशेष रूप से अंत्योदय अन्न योजना श्रेणी के कार्डधारकों को 1 किलो चीनी देने का प्रस्‍ताव विचार के लिए मंत्रिपरिषद के समक्ष लाया गया, जिसे मंजूरी दे दी गई.

इसमें कहा गया है कि 68,747 राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्डधारकों सहित लगभग 2,80,290 लाभार्थियों को इस निर्णय से बहुत लाभ होगा. इस पहल के कार्यान्वयन के लिए लगभग 1.11 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट की जरूरत होगी.

यह भी पढ़िएः Rain Alert: अगले 3 दिनों तक इस राज्य में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की ये चेतावनी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़