राजधानी में ढीली होने वाली है आपकी जेब, जानें 12 सालों बाद दिल्ली में कितनी बढ़ेगी PUC फीस

देश की राजधानी दिल्ली में 12 सालों बाद एक बार फिर PUC फीस बढ़ाई जा सकती है. ऐसे अगर आप दिल्ली में रह रहे हैं और आपके पास कार या बाइक है, तो PUC फीस बढ़ने का असर सीधे आपके जेब पर पड़ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो पेट्रोल डीलर्स कई सालों से सरकार से PUC फीस बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. इसे लेकर उन्होंने दिल्ली के परिवहन मंत्री को भी अपना प्रस्ताव भेज दिया है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 2, 2024, 01:58 PM IST
  • दिल्ली में 70 फीसदी तक बढ़ सकती है PUC फीस
  • 1 जुलाई से किया था हड़ताल का ऐलान
राजधानी में ढीली होने वाली है आपकी जेब, जानें 12 सालों बाद दिल्ली में कितनी बढ़ेगी PUC फीस

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में 12 सालों बाद एक बार फिर PUC फीस बढ़ाई जा सकती है. ऐसे अगर आप दिल्ली में रह रहे हैं और आपके पास कार या बाइक है, तो PUC फीस बढ़ने का असर सीधे आपके जेब पर पड़ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो पेट्रोल डीलर्स कई सालों से सरकार से PUC फीस बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. इसे लेकर उन्होंने दिल्ली के परिवहन मंत्री को भी अपना प्रस्ताव भेज दिया है. 

दिल्ली में 70 फीसदी तक बढ़ सकती है PUC फीस 
ऐसे में अब दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की मंजूरी मिलते ही दिल्ली में PUC फीस बढ़ा दी जाएगी. हैरान करने वाली बात यह है कि PUC फीस में वृद्धि 70 फीसदी तक हो सकती है. दिल्ली में सभी पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन को मिलाकर 900 के आसपास PUC जांच केंद्र हैं. पंप डीलर्स का कहना है कि साल 2011 के बाद यानी 12 सालों से PUC फीस नहीं बढ़ाई गई है और अब PUC जांच संचालन का खर्च पहले की अपेक्षा बहुत ज्यादा बढ़ गया है. 

1 जुलाई से किया था हड़ताल का ऐलान
इसी वजह से पेट्रोल डीलर एसोसिएशन ने 1 जुलाई से सभी PUC केंद्रों पर अनिश्चितकालीन हड़ताल करने का ऐलान भी कर दिया था. पेट्रोल डीलर एसोसिएशन की ओर से हड़ताल के ऐलान के बाद दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने पिछले हफ्ते एसोसिएशन के सदस्यों के साथ बैठक की और कई मुद्दों पर चर्चा भी की. रिपोर्ट्स की मानें, तो इस बैठक में परिवहन मंत्री ने डीलर्स की मांग को जायज बताया है और PUC रेट में जल्द बढ़ोतरी का आश्वासन भी दिया है. 

एसोसिएशन ने 11 जुलाई तक टाली हड़ताल 
परिवहन मंत्री के इस आश्वासन के बाद पेट्रोल डीलर एसोसिएशन ने 11 जुलाई तक अपनी हड़ताल टाल दी है. ऐसे में अगर दिल्ली सरकार डीलर्स के मांगों को मानती है तो दिल्ली में पेट्रोल और सीएनजी से चलने वाले टू और थ्री व्हीलर वाहनों की PUC फीस बढ़कर 102 रुपये हो जाएगी. वहीं, पेट्रोल व सीएनजी से चलने वाली कारों की PUC फीस 136 रुपये हो जाएगी. इसके अलावा, डीजल गाड़ियों की फीस 170 रुपये तक हो सकती है. रिपोर्ट्स के अनुसार 2011 से 2024 तक के महंगाई दर के आधार पर PUC रेट बढ़ाने का प्रपोजल भेजा गया है. 

ये भी पढ़ेंः Monsoon Break: पहले झमाझम बारिश, फिर एक बूंद भी नहीं... क्या होता है मानसून ब्रेक?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़