Monsoon Break: पहले झमाझम बारिश, फिर एक बूंद भी नहीं... क्या होता है मानसून ब्रेक?

What Is Monsoon Break: देश के कई इलाके ऐसे हैं, जहां पर पहले तो झमाझम बारिश हुई और बीते कुछ दिनों से यकायक बारिश बंद हो गई, उमस बढ़ गई. आइए, जानते हैं कि मानसून ब्रेक की स्थिति क्या है?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 2, 2024, 12:18 PM IST
  • 2023 में सबसे लंबा मानसून ब्रेक
  • इसकी अधिकतम अवधि 5-6 दिन
Monsoon Break: पहले झमाझम बारिश, फिर एक बूंद भी नहीं... क्या होता है मानसून ब्रेक?

नई दिल्ली: What Is Monsoon Break: देश के कई इलाकों में मानसून दस्तक दे चुका है. असम में तो बाढ़ से हालात बदतर होते जा रहे हैं. लेकिन दक्षिण भारत के कुछ इलाके हैं, जो मानसून ब्रेक पर हैं. यहां पर अगले कुछ दिनों तक बारिश नहीं होने वाली. यदि आपके लिए भी 'मानसून ब्रेक' नया शब्द है, तो आप इसकी परिभाषा यहां जान सकते हैं... 

क्या है मानसून ब्रेक?
जब मानसून में अच्छी बारिश हो रही हो और ये यकायक बंद हो जाए तो इसे मानसून ब्रेक कहा जाता है. अचानक से बारिश होने के बाद इन इलाकों में उमस बढ़ जाती है और गर्मी भी बढ़ने लगती है. इसे आप दिल्ली के उदाहरण से भी समझ सकते हैं. यहां पर 28-29 जून तक अच्छी बारिश देखने को मिली, लेकिन बीते 1-2 दिन से यहां उमस बढ़ गई है. बारिश हो नहीं रही. ये मानसून ब्रेक की स्थिति है.

अगस्त में मानसून ब्रेक अधिक चलता है
अगस्त के महीने में सबसे अधिक इलाके मानसून ब्रेक से गुजरते हैं. लेकिन दिल्ली में मानसून ब्रेक जुलाई में ही देखने को मिल गया है. ये आमतौर पर एक महीने में अधिकतर 4 से 5 दिन होता है. इसके बाद फिर बारिश शुरू हो जाती है. ऐसा आदर्श स्थिति में होता है. मानसून ब्रेक तब आता है जब मानसून की ट्रफ रेखाएं हिमालय की तलहटी में चली जाती हैं. 

अगस्त 2023 में सबसे लंबा मानसून ब्रेक
बीते साल अगस्त में 1976 के बाद सबसे अधिक मानसून ब्रेक देखा गया. 1976 से पहले के मानसून ब्रेक का डेटा विभाग के पास नहीं था, इसलिए अगस्त, 2023 में सबसे अधिक लंबा मानसून ब्रेक देखा गया.

दिल्ली में मानसून की जल्द वापसी
दिल्ली में ब्रेक पर गया मानसून जल्द वापसी कर सकता है. मौसम विभाग ने 2 और 3 जुलाई के लिए दिल्ली में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दोनों दिन मध्यम और भारी बारिश होने की संभावना है. दोनों दिन अधिकतम टेंपरेचर 33 डिग्री और न्यूनतम टेंपरेचर 26-27 डिग्री रह सकता है.

ये भी पढ़ें- Delhi Weather alert: दिल्ली में अगले दो दिनों तक झमाझम बारिश का अलर्ट, यूपी बिहार समेत इन राज्यों में जमकर गरजेंगे बादल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़