40 की उम्र में रखें ऐसी डाइट, 70 की उम्र तक मजबूत रहेंगी हड्डियां, स्टडी में हुआ खुलासा

जब कई तरह की लाइफस्टाइल को फॉलो करने वाले लोगों ने इस डाइट को फॉलो किया तब भी इसके परिणाम वही थे. उनके मुताबिक ये डाइट हेल्दी एजिंग को बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jul 3, 2024, 06:49 PM IST
  • 40 की डाइट 70 में आपको रखेगी हेल्दी
  • बुढ़ापे में सहारा दे सकती है आपकी डाइट
40 की उम्र में रखें ऐसी डाइट, 70 की उम्र तक मजबूत रहेंगी हड्डियां, स्टडी में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: डायबिटीज की समस्या में मरीजों को अपनी डाइट और लाइफस्टाइल का खास ख्याल रखना होता है. हाल ही में सामने आई एक स्टडी में पाया गया कि जो लोग 40 की उम्र में डायबिटीज से बचने के लिए डाइट को फॉलो करते हैं और खान-पान का अच्छे से ख्याल रखते हैं वे 70 की उम्र में हेल्दी जीवन जीते हैं. वहीं इस उम्र में उनका ब्रेन भी हेल्दी रहता है. 

40 की डाइट 70 में रखेगी आपको हेल्दी 
'हार्वर्ड यूनिवर्सिटी' की ओर से की गई एक स्टडी के मुताबिक 40 की उम्र में भरपूर मात्रा में सब्जियां, लो फैट वाले मीट और साबुत अनाज खाने से दार्घकालिक बीमारियां ( Chronic Illness) को कम किया जा सकता है. इसको लेकर यूनिवर्सिटी की ओर से 1 लाख से भी ज्यादा लोगों पर 30 साल तक स्टडी की गई. स्टडी में पाया गया कि, जिन लोगों ने 8 में से किसी भी एक हेल्दी डाइट पैटर्न को फॉलो किया उनमें 70 साल की उम्र तक हेल्दी और फिट रहने की संभावना 84 प्रतिशत ज्यादा थी. 

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए हेल्दी डाइट 
स्टडी को लेकर 'हार्वर्ड यूनिवर्सिटी' के एक्सपर्ट्स ने कहा कि जब कई तरह की लाइफस्टाइल को फॉलो करने वाले लोगों ने इस डाइट को फॉलो किया तब भी इसके परिणाम वही थे. उनके मुताबिक ये डाइट हेल्दी एजिंग को बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद है. एक ओर जहां पिछली स्टडीज इस बात पर जोर देती हैं कि हेल्दी लाइफस्टाइल दीर्घकालिक बीमारियों को दूर करने में मदद करती है, तो वहीं इस स्टडी में रिसर्चर्स ने बिना किसी बीमारी के अच्छी लाइफस्टाइल जीने पर जोर दिया. 

रिसर्च में हुआ ये खुलासा 
रिसर्चर्स ने साल 1986 से लेकर अब तक 106,000 से ज्यादा लोगों से हर 4 साल में ली गई आहार प्रश्रावली के आंकड़ों का विश्लेषण किया. स्टडी की शुरुआत में प्रतिभागियों की आयु कम से कम 39 साल थी और वे किसी भी तरह की क्रॉनिक बीमारियों से ग्रस्त नहीं थे. शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग सबसे ज्यादा फल, साबुत अनाज, मेवे और कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं उनमें इन्हें न खाने वालों के मुकाबले उम्र बढ़ने की संभावना 84 प्रतिशत ज्यादा थी.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़