CBSE Result: UMANG App और Dijilocker से भी डाउनलोड कर सकते हैं रिजल्ट

CBSE 12th Board Result 2021: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education or CBSE) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. आप UMANG App और Dijilocker से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 30, 2021, 05:35 PM IST
  • जानिए UMANG App पर कैसे चेक करें रिजल्ट
  • जानिए Dijilocker App पर कैसे चेक करें रिजल्ट
CBSE Result: UMANG App और Dijilocker से भी डाउनलोड कर सकते हैं रिजल्ट

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड  (CBSE) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. छात्र रिजल्ट चेक करने के साथ ही कई माध्यमों से पानी मार्कशीट भी डाउनलोड करे सकते हैं. छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. सीबीएसई ने शुक्रवार दोपहर 2 बजे 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. 

कई बार ऐसा देखने को मिला है कि एक साथ कई यूजर्स का लोड होने के कारण सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट क्रैश हो जाती है. इसलिए सीबीएसई ने इस बार उमंग एप और Dijilocker पर भी सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है. आइए जानते हैं कैसे आप UMANG App और Dijilocker पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.  

UMANG App पर भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड  (CBSE) ने आधिकारिक वेबसाइट पर यूजर्स का हैवी ट्रैफिक देखते हुए रिजल्ट ही UMANG App पर भी जारी करने का फैसला किया है. कई बार हैवी ट्रैफिक के चलते सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट क्रैश हो जाती है. इस बार छात्र UMANG App पर भी सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 

Dijilocker App पर ऐसे चेक करें रिजल्ट

सीबीएसई ने रिजल्ट जारी करते समय आधिकारिक वेबसाइट पर हैवी ट्रैफिक को कम करने के लिए UMANG App के साथ-साथ Dijilocker App पर भी बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी किए हैं.
Dijilocker App पर रिजल्ट चेक करने के साथ-साथ छात्र अपनी मार्कशीट भी यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं. 
सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए आप digilocker.gov.in वेबसाइट पर अथवा Dijilocker App पर जाना होगा. 
इसके बाद आपको एजुकेशन सेक्शन में जाना होगा. 
इसके बाद आपको यहां पर केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड  (CBSE) पर क्लिक करना होगा. 
इसके बाद आपको यहां पर 12वीं मार्कशीट/ सर्टिफिकेट के आप्शन पर क्लिक करना होगा. 
इसके बाद जैसे ही छात्र सीबीएसई के साथ अपने रजिस्टर्ड नंबर पर क्लिक करेंगे, उसके बाद तुरंत आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुलकर सामने आ जाएगा. 
आप Dijilocker App से सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट भी डाउनलोड कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojna: इन किसानों को नहीं मिलेगी योजना की नौवीं किस्त, जानिए क्या है वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़