PM Kisan Yojna: इन किसानों को नहीं मिलेगी योजना की नौवीं किस्त, जानिए क्या है वजह

PM Kisan Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 13 जुलाई 2021 तक केंद्र सरकार के पास 12.30 करोड़ लोगों की एप्लीकेशन आ चुकी हैं. लेकिन सामने आया है कि 2.77 करोड़ किसानों के आवेदन ऐसे हैं जो गलत हैं. इन आवेदनों में गलतियां हैं और इनमें सुधार किया जाना है. करीब 27.50 लाख किसानों के ट्रांजेक्शन फेल हो चुके हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 29, 2021, 05:37 PM IST
  • 13 जुलाई 2021 तक केंद्र सरकार के पास 12.30 करोड़ लोगों की एप्लीकेशन आ चुकी हैं
  • किसानों के लिए बड़ी चिंताः करीब 27.50 लाख किसानों के ट्रांजेक्शन फेल हो चुके हैं
PM Kisan Yojna: इन किसानों को नहीं मिलेगी योजना की नौवीं किस्त, जानिए क्या है वजह

नई दिल्लीः PM Kisan Yojna: केंद्र सरकार देशभर के किसानों को उनके खाते में सहायता सम्मान राशि दे रही है. एक आंकड़े के मुताबिक, अब तक देश के 11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में मोदी सरकार की ओर से 1.35 लाख करोड़ रुपये डाले जा चुके हैं. अब सरकार नौवीं किस्त (अगस्त-नवंबर) भी जल्द ही किसानों के खातों में डालने वाली है. लेकिन, सावधान! कई किसानों को नौवीं किस्त में मिलने में समस्या हो सकती है. 

तो क्या इस वजह से नहीं मिलेगी किस्त
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 13 जुलाई 2021 तक केंद्र सरकार के पास 12.30 करोड़ लोगों की एप्लीकेशन आ चुकी हैं. लेकिन सामने आया है कि 2.77 करोड़ किसानों के आवेदन ऐसे हैं जो गलत हैं. इन आवेदनों में गलतियां हैं और इनमें सुधार किया जाना है. करीब 27.50 लाख किसानों के ट्रांजेक्शन फेल हो चुके हैं और 31.63 लाख किसानों का आवेदन पहले ही स्तर पर रद्द किया जा चुका है.

उत्तर प्रदेश के 2.84 करोड़ किसानों के डेटा में सुधार किया जाना है. झारखंड, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में ऐसे किसानों अधिक हैं, जिनके आवेदनों में गलतियां हैं. 

इन गलतियों से गलत होते हैं आवेदन
सबसे जरूरी है कि किसान अपना नाम ENGLISH में लिखें. जिन किसानों का नाम आवेदन में हिंदी में है उन्हें अंग्रेजी में करना जरूरी है. वहीं अगर अप्लीकेशन में आवेदक का नाम और बैंक अकाउंट में आवेदक का नाम अलग-अलग है तो भी पेमेंट रोकी जा सकती है. सबसे जरूरी है कि बैंक का IFSC कोड, बैंक अकाउंट नंबर और गांव के नाम लिखने में अगर गलती हुई है तो आपकी किस्त आपके खाते में नहीं आएगी.

हाल ही में, जिन बैंकों का दूसरी बैंकों में विलय हुआ है, उनके IFSC कोड बदल गए हैं. इसलिए आवेदक को अपना नया IFSC कोड अपडेट करना होगा. 

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में फिर हो सकती है बढ़ोत्तरी, 3 प्रतिशत तक बढ़ सकता है DA

ऐसे होगा गलतियों का सुधार
योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय हुई गलतियों में सुधार करने के लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद 'Aadhaar Edit' का ऑप्शन दिखेगा, यहां पर आप अपने आधार नंबर में सुधार कर सकते हैं. अगर आपने अपना बैंक अकाउंट नंबर गलत भर दिया है, तो आपको इसमें सुधार करवाने के लिए कृषि विभाग कार्यालय में या लेखपाल से संपर्क करना होगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़