EPFO Pension: 73 लाख पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब इस तरह खाते में आएगा पैसा

EPFO Pension: ईपीएफओ अपनी 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली की स्थापना के प्रस्ताव पर विचार के बाद इसे मंजूरी देगा. इस प्रणाली की स्थापना से देशभर में 73 पेंशनभोगियों के खातों में पेंशन को एक बार में एक साथ स्थानांतरित किया जा सकेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 10, 2022, 04:47 PM IST
  • रिटायर्ड लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी
  • 73 लाख पेंशनभोगियों को मिलने जा रहा फायदा
EPFO Pension: 73 लाख पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब इस तरह खाते में आएगा पैसा

नई दिल्ली. EPFO Pension: रिटायर हो चुके पेंशनभोगियों के लिए एक बड़ी अपडेट है. रिटायर्ड कर्मचारियों को पेंशन की सुविधा का लाभ देने वाली संस्था ईपीएफओ अब एक अहम बदलाव करने की तैयारी में है. ईपीएफओ द्वारा किए जा रहे इस बदलाव का सीधा असर पेंशनभोगियों पर देखने को मिलेगा. 

एक साथ ही आएगी सभी की पेंशन

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपनी 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली की स्थापना के प्रस्ताव पर विचार के बाद इसे मंजूरी देगा. ईपीएफओ द्वारा इस प्रणाली की स्थापना से देशभर में 73 पेंशनभोगियों के खातों में पेंशन को एक बार में एक साथ स्थानांतरित किया जा सकेगा. 

अभी है ये व्यवस्था

अभी ईपीएफओ के 138 क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के लाभार्थियों के खातों में पेंशन डालते हैं. ऐसे में पेंशनभोगियों को पेंशन अलग-अलग दिन और समय पर मिलती है. केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली की स्थापना के बाद पेंशन का वितरण 138 क्षेत्रीय कार्यालय के डेटाबेस के आधार पर किया जाएगा. इससे 73 लाख पेंशनभोगियों को एक साथ पेंशन दी जा सकेगी. 

सभी क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के पेंशनभोगियों की जरूरतों को अलग-अलग देखते हैं. इससे पेंशनभोगियों को अलग-अलग दिन पेंशन का भुगतान हो पाता है. बता दें कि, सीबीटी की 20 नवंबर, 2021 को हुई 229वीं बैठक में न्यासियों ने सी-डीएसी द्वारा केंद्रीकृत आईटी आधारित प्रणाली के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. 

श्रम मंत्रालय ने बैठक के बाद बयान में कहा था कि इसके बाद क्षेत्रीय कार्यालयों के ब्योरे को चरणबद्ध तरीके से केंद्रीय डेटाबेस में स्थानांतरित किया जाएगा. इससे सेवाओं का परिचालन और आपूर्ति सुगम हो सकेगी.

रिटायर्ड लोगों को मिलता है पेंशन का लाभ

बता दें कि, नौकरीपेशा लोगों को रिटायर होने के बाद हर महीने एक पेंशन की रकम दी जाती है. ताकी बुढ़ापे के वक्त में भी उनके जीवन की गाड़ी अच्छे से चलती रहे. नौकरीपेशा लोगों की सैलरी का एक हिस्सा पीएफ अमाउंट के रूप में कटता है. 

यह भी पढ़ें: इन दो बड़े बैंकों ने बढ़ाया एफडी पर ब्याज, जानें कितना बढ़ेगा आपका पैसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़