लटका हुआ थुलथुला पेट होगा अंदर, बस रात को बिस्तर पर लेटकर करें ये 3 एक्सरसाइज

आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग बाहर निकली हुई तोंद से परेशान हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिस आप बिस्तर पर आसानी से कर सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2024, 04:59 PM IST
  • बिस्तर पर लेटे-लेटे अंदर होगा पेट
  • बस सोने से पहले करें ये एक्सरसाइज
लटका हुआ थुलथुला पेट होगा अंदर, बस रात को बिस्तर पर लेटकर करें ये 3 एक्सरसाइज

नई दिल्ली: आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल और लंबे समय तक बैठकर काम करने की वजह से अधिकतर लोगों का पेट बाहर निकल जाता है. बाहर निकला हुआ पेट बेहद खराब लगता है. लटका हुआ पेट आपकी पर्सनैलिटी को भी खराब कर देते हैं. अगर आप भी अपने निकलने हुए पेट से परेशान हैं तो आपके लिए हम कुछ आसान सी एक्सरसाइज लेकर आए हैं. इन एक्सरसाइज को आप अपने बिस्तर में लेटे-लेटे कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में जिसे करने से आपका पेट तेजी से अंदर होगा. 

फ्लटर किक्स 
रात को सोने से पहले और सुबह उठने के बाद आप बिस्तर में फ्लटर किक्स एक्सरसाइज कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज को करने से आपका वजन तेजी से कम होगा. 

कैसे करें फ्लटर किक्स 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Spinefit Back Pain Fitness (@spine_fit)

सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं, इसके बाद दोनों हाथों को सिर के नीचे या फिर शरीर की साइड में रखें. अब पैरों को एक साथ सामने की तरफ सीधा रखें. दोनों पैरों को थोड़ी ऊंचाई पर रखें. इसके बाद एक पैर को ऊपर उठाए. दूसरा पैर नीचे की ओर ले जाए. 

स्लो बाइसिकल 
स्लो बाइसिकल एक्सरसाइज करने से पेट की मसल्स कम होती है. इससे शरीर के नीचे हिस्से की चर्बी तेजी से कम होती है. इस एक्सरसाइज को आप आसानी से अपने बिस्तर में कर सकते हैं. 

कैसे करें स्लो बाइसिकल 

पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद दोनों हाथों को सिर के पीछे रखें. पैरों की हवा में ऊपर की तरफ ले जाएं. बाएं घुटने को अपनी टेस्ट की तरह लेकर आएं, इस दौरान दाया पैर सीधा रखें. अब दाएं कोहनी को बाएं घुटने की ओर लगाएं. धीरे-धीरे साइकिल चलाने की पोजिशन करें 

रिवर्स क्रंचेस

रिवर्स क्रंचेस को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं, इसके बाद बाद दोनों हांथों को सिर के नीचे रखें और पैरों को सीधा रखें. धीरे-धीरे दोनों पैरों को एक साथ ऊपर उठाएं, फिर धीरे-धीरे पैरों को नीचे लगाएं. इस दौरान आपके पैर बिस्तर से चट न करें. 15 बार इस सेट को करें.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

इसे भी पढ़ें: इस ड्राई फ्रूट में है काजू-बादम से ज्यादा ताकत, खाते ही शरीर के अंग-अंग में भर जाती है ताकत 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़