देश में स्वास्थ्य सेवाएं डिजिटल करने के लिए सरकार शुरू कर रही Hackathon, मिलेंगे लाखों के ईनाम

देश में स्वास्थ्य सेवाओं को डिजिटल करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार कई जगह Hackathon का आयोजन करने जा रही है. देश में 14 से 17 जुलाई के बीच Hackathon का पहला राउंड होगा. इस राउंड में कोई भी शामिल हो सकता है, लेकिन आपका आईडिया इनोवेटिव होना चाहिए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 26, 2022, 08:40 AM IST
  • UPI की तरह शुरू होगा UHI
  • आप भी ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
देश में स्वास्थ्य सेवाएं डिजिटल करने के लिए सरकार शुरू कर रही Hackathon, मिलेंगे लाखों के ईनाम

नई दिल्ली: देश में स्वास्थ्य सेवाओं को डिजिटल करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार कई जगह Hackathon का आयोजन करने जा रही है. देश में 14 से 17 जुलाई के बीच Hackathon का पहला राउंड होगा. इस राउंड में कोई भी शामिल हो सकता है, लेकिन आपका आईडिया इनोवेटिव होना चाहिए. आपको यह बताना है कि एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से कैसे लोग ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य सुविधाएं पा सकते हैं अ.गर आप का तरीका पसंद कर लिया गया तो आपको लाखों के इनाम मिल सकते हैं. 

UPI की तरह शुरू होगा UHI 

सरकार आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत एक यूनिफाइड हेल्थ इंटरफेस  UHI बना रही है इस प्लेटफार्म का मकसद यह है कि एक ही वेबसाइट पर आकर कोई व्यक्ति डॉक्टर से अपॉइंटमेंट भी ले सके, जरूरत पड़ने पर एंबुलेंस बुक कर सके, लैब टेस्ट भी बुक कर सके और पेमेंट भी कर सके.

पूरा हेल्थ केयर इकोसिस्टम एक व्यवस्था के तहत चलेगा

आसान भाषा में इसको समझने का तरीका यह है कि अभी आप हेल्थ केयर की डिजिटल सेवाओं के लिए ऐसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं जिसका माध्यम आपके और सर्विस प्रोवाइडर के बीच में एक ही होना चाहिए.

लेकिन नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के मुखिया डॉ आर एस शर्मा ने यूपीआई  UPI का उदाहरण देते हुए यह समझाया कि जिस तरह UPI unified payment interface ने पेमेंट के अलग-अलग सिस्टम को खत्म कर दिया है. उसी तरह एक ऐसा डिजिटल प्लेटफार्म बनाया जाएगा, जिसमें पूरा हेल्थ केयर इकोसिस्टम एक ही व्यवस्था के तहत चलेगा. 

आप भी ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

इसमें इस्तेमाल करने वाले यानी उपभोक्ता को यह छूट होगी कि वह कोई भी सर्विस पसंद करके इस्तेमाल कर सके. हेल्थ केयर की स्टार्टअप योजना का पहला राउंड किक स्टार्टिंग यू एच आई कहलाएगा पहले राउंड में दो थीम रखी गई है. 

थीम है इनोवेशन ट्रक यानी कि एक ऐसा ओपन नेटवर्क जो एंबुलेंस डॉक्टर की अपॉइंटमेंट और लैपटॉप सबको एक ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ला सके और दूसरी टीम है इंटीग्रेशन ट्रैक यानी सारी सर्विस इसका आपस में तालमेल भी दिखाया जा सके. इसके लिए आप Abdm. Gov. In  पर रजिस्टर कर सकते हैं.

यह भी पढ़िए: Home Remedy: मौसम बदलने से बढ़ गई है बंद नाक की समस्या? इन उपायों से तुरंत पाएं आराम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़