Gold Price: सोने के दाम में आई भारी गिरावट, बीते एक हफ्ते से लगातार गिर रही कीमत

Gold Price Today: देश में सर्राफा बाजार में सोने और चांदी दोनों की ही कीमत में बड़ी गिरावट देखी जा रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 22, 2021, 05:20 PM IST
  • जानिए क्या है बाजार में सोने का नया भाव
  • सर्राफा बाजार में तेजी से गिरे चांदी के दाम
Gold Price: सोने के दाम में आई भारी गिरावट, बीते एक हफ्ते से लगातार गिर रही कीमत

नई दिल्ली: देश में सर्राफा बाजार में सोने के दाम में गुरूवार को बड़ी गिरावट देखने को मिली है. आज सर्राफा बाजार में वायदा सोने के भाव में 515 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट देखी गई है.

इसके साथ ही 22 कैरेट सोने के भाव में गुरूवार को 220 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट देखी गई है. आइए जानते हैं सर्राफा बाजार में क्या है सोने का नया भाव:

जानिए क्या है सोने का नया रेट

बीते एक हफ्ते से लगातार सोने के दाम में गिरावट देखी जा रही है. सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने के भाव में भारी गिरावट देखने को मिली है. गुरूवार को बाजार खुलते समय 22 कैरेट सोने का भाव 47,120 रुपये प्रति दस ग्राम था.

इसके बाद सोने के भाव में 220 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट देखी गई. इसके बाद आज सराफा बाजार में सोने की कीमत 46,900 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई है. 

इससे पहले बुधवार को सोने के भाव में 180 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट देखी गई. इससे पहले भी सोने के भाव में लगतार 4 दिनों तक गिरवट देखी गई थी. जिसके बाद 22 कैरेट सोने के भाव में 440 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट देखी गई थी. 

इसके अलावा गुरूवार को 24 कैरेट सोने के भाव में भी 220 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट देखी गई. इसके बाद सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का भाव 47,900 220 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच गया है.

इससे पहले बुधवार को भी 24 कैरेट सोने के भाव में 180 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट देखी गई थी. 

सोने के दाम में आई भारी गिरावट के बाद बाजार में सोने की मांग बहुत तेजी से बढ़ी है. कई विशेषज्ञों का मानना है कि बाजार में सोने की मांग लगातार बनी रहने के कारण दीवाली तक सोने का भाव काफी तेजी से ऊपर जा सकता है.

ऐसी संभावना जताई जा रही है कि दीवाली तक सोने का भाव 55,000 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंच सकता है.

अगर आप सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके पास यह सुनहरा मौका है कि आप अभी बेहद कम कीमत में सोना खरीद सकते हैं. 

8,500 रुपये सस्ता हुआ सोना

बीते साल अगस्त के महीने में सोना अपने ऑल टाइम हाई रेट पर पहुंच गया था. उस समय सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 55,400 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंच गई थी.

वहीं वर्तमान में सोने का भाव 46,900 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है. अगर इन दोनों ही कीमतों की तुलना करें, तो सोना अपने ऑल टाइम हाई रेट से 8,500 रुपये प्रति दस ग्राम सस्ता हो चुका है. 

सर्राफा बाजार में तेजी से गिरे चांदी के दाम

देश में सर्राफा बाजार में वायदा चांदी के भाव में भी इस हफ्ते को भारी गिरावट देखने को मिली है. बीते हफ्ते में MCX पर वायदा चांदी 68,000 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर ट्रेड कर रही थी.

एक हफ्ते के भीतर वायदा चांदी के भाव में 2,600 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरवट देखी गई है. इसके बाद अब बाजार में वायदा चांदी की कीमत 67,000  रुपये प्रति किलोगग्राम के आस-पास पहुंच गई है. 

यह भी पढ़िए: Instagram ने जारी किया बड़ा अपडेट, अब स्टोरीज होंगी और भी यूजर फ्रेंडली

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़