PM Kisan Yojana में सरकार ने किए हैं ये बदलाव, जान लें वरना अटक जाएगी 13वीं किस्त

PM kisan yojana में गड़बड़ियों के कई मामले देखने को मिल रहे थे. जिस वजह से सरकार की तरफ से योजना में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं. ऐसे में हर किसान को इस योजना में अपने जमीन के कागजात का इसके तहत प्रत्येक लाभार्थी किसान को सबसे पहले अपनी जमीन के कागजात का वेरिफिकेशन कराना जरूरी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 13, 2022, 09:02 PM IST
  • PM Kisan Yojana में सरकार ने किए हैं ये बदलाव
  • जान लें वरना अटक जाएगी 13वीं किस्त
PM Kisan Yojana में सरकार ने किए हैं ये बदलाव, जान लें वरना अटक जाएगी 13वीं किस्त

नई दिल्ली: देश के किसानों को आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकर द्वारा PM Kisan Yojana चलाई जा रही है. इसकी 12 किस्तें जारी की जा चुकी हैं. अब किसानों को 13वीं किस्त आने का इंतजार है. लेकिन 13वीं किस्त आने से पहले किसानों को कुछ काम निपटा लेना भी जरूरी है. 

लैंड्स रिकॉर्ड का वेरिफिकेशन है जरूरी

PM kisan yojana में गड़बड़ियों के कई मामले देखने को मिल रहे थे. जिस वजह से सरकार की तरफ से योजना में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं. ऐसे में हर किसान को इस योजना में अपने जमीन के कागजात का इसके तहत प्रत्येक लाभार्थी किसान को सबसे पहले अपनी जमीन के कागजात का वेरिफिकेशन कराना जरूरी है. ऐसे में लाभार्थी किसान लैंड रिकॉर्ड्स का वेरिफिकेशन जरूर करा लें. अगर किसान बताए गए इन नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त से बाहर कर दिया जाएगा, जिसमें लाभार्थी किसान को 2000 रुपए दिए जाएंगे.

बैंक अकाउंट को करा लें आधार से लिंक

अगर किसान 13वीं किस्त का फायदा जनवरी महीने में चाहते हैं, तो उन्हें 2000 रुपए पाने के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना जरूरी होगा. दरअसल, इसका फायदा पाने के लिए संबंधित किसान का आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए. इसके बाद ही किसानों के अकाउंट में 13वीं किस्त के रूप में 2000 रुपए आएंगे. इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त में कोई अड़चन नहीं चाहते, तो इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाकर राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी की पीडीएफ फाइल बनाकर अपलोड करनी होगी.

यह भी पढ़ें: हेल्थ मिनिस्ट्री का बड़ा ऐलान, इन जिलों में शुरू किए जाएंगे 100 मेडिकल कॉलेज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़