काजू-बादाम ही नहीं इस ड्राई फ्रूट से बढ़ाएं हीमोग्लोबिन, खूबसूरती में भी लगेगा चार चांद

Pistachio Health Benefits: ड्राई फ्रूट्स का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. हेल्दी रहने के लिए आप अपनी डाइट में पिस्ता को शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा को भी काफी फायदा पहुंचा सकते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 6, 2023, 08:33 PM IST
  • आंखों को कई बीमारियों से बचाता है पिस्ता
  • पिस्ता खाने पर कंट्रोल हो सकता है वजन
काजू-बादाम ही नहीं इस ड्राई फ्रूट से बढ़ाएं हीमोग्लोबिन, खूबसूरती में भी लगेगा चार चांद

नई दिल्ली: Pistachio Benefits: फिट रहने के लिए काजू, बादाम और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बेहद जरूरी है. इसके अलावा विटामिन, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पिस्ता भी शरीर को कई फायदे पहुंचाता है. चलिए जानते हैं इस ड्राई फ्रूट को डाइट में शामिल करने के फायदे. 

पिस्ता खाने के फायदे 

बाल और त्वचा 
पिस्ता विटामिन E और कॉपर से भरपूर होता है. इसका सेवन करने से बाल और त्वचा को मुलायम बनाने में मदद मिलती है.  

एनीमिया 
पिस्ता में काफी मात्रा में आयरन होता है. इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है. आप इससे एनीमिया की समस्या से भी बच सकते हैं. 

आंख 
पिस्ता में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन नाम के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. ये दोनों पोषक तत्व हमारी आंखों को कई बीमारियों से बचा सकते हैं. 

वेट लॉस 
फाइबर से भरपूर पिस्ता खाने से आपको वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है. इसके सेवन से पेट से जुड़ी परेशानियां भी नहीं होती है. 

इम्यूनिटी  
पिस्ता में काफी मात्रा में जिंक और विटामिन B6 होता है. यह शरीर में इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- अंजीर खाने के ये हैं जबरदस्त फायदे, शरीर में कभी नहीं होगी आयरन की कमी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़