सर्दियों में रहना है फिट तो जरूर पिएं ये खास जूस, आराम से बीतेगी पूरी ठंड

Carrot Juice Benefits In Winter Season: सर्दियों में गाजर के जूस का सेवन काफी बढ़ जाता है. इसमें मौजूद विटामिन, बीटा कैरोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 8, 2023, 09:18 PM IST
  • स्किन के लिए फायदेमंद है गाजर का जूस
  • गाजर का जूस पीने से कम होता है वजन
सर्दियों में रहना है फिट तो जरूर पिएं ये खास जूस, आराम से बीतेगी पूरी ठंड

नई दिल्ली: Carrot Juice Benefits In Winter Season: सर्दियों में गाजर का सेवन काफी बढ़ जाता है. इस मौसम में गाजर का हलवा, गाजर की सब्जी और गाजर का जूस भी खूब पिया जाता है. बता दें कि गाजर में विटामिन, बीटा कैरोटीन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. सर्दियों में फिट रहने के लिए आप इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं. 

पोषक तत्व
गाजर के जूस में कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट,फाइबर, प्रोटीन और कॉपर समेत कई पोषक तत्व होते हैं. इसका सेवन कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. चलिए जानते हैं सर्दियों में नियमित गाजर का जूस पीने के कुछ फायदे. 

गाजर के जूस के फायदे 

कैंसर 
गाजर में बीटा कैरोटीन नाम का एंटी कैंसर गुण होता है. इसका जूस पीने से कैंसर के खतरे को काफी हद तक रोका जा सकता है. 

इम्युनिटी 
विटामिन A ऍर विटामिन C से भरपूर गाजर का जूस शरीर की इम्युनिटी मजबूत बनाए रखने में भी मदद करता है. इसके सेवन से इंफेक्शन का खतरा कम हो सकता है. 

आइसाइट 
आंखों की सेहत के लिए गाजर का जूस सबसे बेस्ट माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन A आईसाइट को मजबूत करता है. इसका सेवन आंखों से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करता है. 

स्किन हेल्थ 
कैरोटेनॉएड्स से भरपूर हमारी त्वचा को काफी फायदा पहुंचाता है. इसका जूस पीने से त्वचा में निखार आता है और चेहरे का ग्लो भी बढ़ता है.   

वेट लॉस 
सर्दियों में नियमित गाजर का जूस पीने से शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है. इसे पीने से पेट की चर्बी कम होती है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- सर्दियों में जरूर खाएं पानी में उगने वाला ये फल, सेहत को जमकर मिलेंगे फायदे 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़