Health tips: पांच खाद्य पदार्थ और फल, जिनके सेवन से चमक जाते हैं दांत

खाद्य पदार्थ आपके दातों को चमकदार बना देते हैं. वे आपके मुंह में लार का उत्पादन बढ़ाते हैं, वे बैक्टीरिया को भी मारते हैं. आज हम आपको ऐसे ही पांच खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 15, 2022, 01:09 PM IST
  • स्ट्रॉबेरी को मैश करके अपने दांतों पर रगड़ें
  • पांच मिनट के बाद पानी से कुल्ला कर लें
Health tips: पांच खाद्य पदार्थ और फल, जिनके सेवन से चमक जाते हैं दांत

नई दिल्ली: क्या आप जानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ वास्तव में आपकी मुस्कान को उज्ज्वल करने में मदद कर सकते हैं? यानी ये खाद्य पदार्थ आपके दातों को चमकदार बना देते हैं. आज हम आपको ऐसे ही पांच खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं.

स्ट्रॉबेरीज
द सन की रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ जेनिफर नेल्सन ने बताया कि रसदार स्ट्रॉबेरी में मौजूद मैलिक एसिड के कारण एक चमकदार मुस्कान प्राप्त करने के लिए उनका उपयोग किया जा सकता है.

नेल्सन एक कटोरी में स्ट्रॉबेरी को मैश करके अपने दांतों पर रगड़ने का सुझाव देती हैं. पांच मिनट के बाद पानी से कुल्ला और फिर सामान्य रूप से ब्रश और फ्लॉस करें.

सेब, अजवाइन, और गाजर
नेल्सन का कहना है कि सेब, अजवाइन और गाजर जैसे अधिक फल और सब्जियां खाना वास्तव में प्राकृतिक दाग हटाने का काम कर सकता है. उन्होंने कहा कि जैसे ही वे आपके मुंह में लार का उत्पादन बढ़ाते हैं, वे बैक्टीरिया को भी मार रहे हैं और आपकी सांसों की बदबू को ठीक कर रहे हैं.

संतरे और अनानास
स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने यह भी साझा किया कि खट्टे फल प्राकृतिक माउथ वॉश के रूप में कार्य कर सकते हैं. जैसा कि साइट्रस आपके मुंह को अधिक लार बनाने के लिए मजबूर करता है. यह स्वाभाविक रूप से आपके दांत धो रहा होता है.

हालांकि, नींबू से सावधान रहें, क्योंकि उन्होंने कहा कि उनकी उच्च स्तर की अम्लता आपके दांतों की मदद करने के बजाय उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है.

दही, दूध और पनीर
नेल्सन का कहना है कि डेयरी उत्पादों में लैक्टिक एसिड होता है, जो दांतों की सड़न को रोकने में मदद करता है. वह कहती हैं कि "शोधकर्ताओं को लगता है कि दही में प्रोटीन दांतों को बांध सकता है और उन्हें हानिकारक एसिड के हमले से रोक सकता है जो गुहाओं का कारण बनते हैं."

वह यह भी दावा करती हैं कि सख्त चीज खाना दांत को सफेद करने के लिए सर्वोत्तम हैं क्योंकि वे खाद्य कणों को हटाने में भी मदद करते हैं.

मीठा सोडा
हालांकि यह वास्तव में एक भोजन नहीं है, जब आपकी मुस्कान को सफेद करने की बात आती है तो यह घटक अद्भुत होता है. एक त्वरित और आसान समाधान के लिए. आप बेकिंग सोडा को सीधे अपने दांतों पर लगाने के लिए टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं. या आप ऐसा टूथपेस्ट खरीद सकते हैं जिसमें पहले से ही अपघर्षक होता है.

ये भी पढ़िए- तलवे में सुईयां चुभने जैसा होता है दर्द? घबराएं नहीं इन उपायों को अपनायें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़