PAN Card की धोखाधड़ी से करें बचाव, कॉलेज छात्र को मिला 46 करोड़ रुपये का टैक्स नोटिस

How to detect and avoid PAN card frauds: पैन कार्ड के दुरुपयोग को रोकने के लिए, व्यक्तियों को क्रेडिट ब्यूरो वेबसाइटों के माध्यम से नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर पर निगरानी रखने की सलाह दी जाती है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 30, 2024, 07:34 PM IST
  • छात्र को अपने खाते से 46 करोड़ रुपये के लेनदेन का पता चला
  • छात्र ने मामले को लेकर शिकायत दर्ज कराई
PAN Card की धोखाधड़ी से करें बचाव, कॉलेज छात्र को मिला 46 करोड़ रुपये का टैक्स नोटिस

How to detect and avoid PAN card frauds: मध्य प्रदेश के एक कॉलेज छात्र ने अपने बैंक खाते से 46 करोड़ रुपये के लेनदेन का पता चलने के बाद हैरानी जताई, जिसके बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है. समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, 25 वर्षीय प्रमोद कुमार दंडोतिया ने आयकर और जीएसटी विभाग से नोटिस मिलने पर आश्चर्य व्यक्त किया कि उनके पैन कार्ड का उपयोग करके एक कंपनी पंजीकृत की गई थी. कंपनी कथित तौर पर 2021 से मुंबई और दिल्ली में चालू थी. यानी उनके मुताबिक, उनके पैन कार्ड (PAN Card) का गलत इस्तेमाल किसी और के द्वारा किया गया है.

पैन कार्ड धोखाधड़ी का पता कैसे लगाएं और उससे कैसे बचें?
पैन कार्ड के दुरुपयोग को रोकने के लिए, व्यक्तियों को क्रेडिट ब्यूरो वेबसाइटों के माध्यम से नियमित रूप से अपनेक् रेडिट स्कोर पर निगरानी रखने की सलाह दी जाती है.

उन्हें अपने बैंक के साथ किसी भी संदिग्ध लेनदेन को सत्यापित करना चाहिए और उन्हें जमा करते समय पैन कार्ड की फोटोकॉपी को सत्यापित करने और संदिग्ध वेबसाइटों पर व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचने जैसी सावधानियां बरतनी चाहिए.

पैन कार्ड से जुड़े लेनदेन के लिए फॉर्म 26एएस को ट्रैक करना किसी भी धोखाधड़ी गतिविधि का पता लगाने का एक और तरीका है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़