आपके बच्चे का भी पढ़ाई में नहीं लगता है मन? ये टिप्स बना सकते हैं उसे किताबी कीड़ा

Parenting Tips: अगर आपको किसी समय लग सकता है कि आपका बच्चा हतोत्साहित है क्योंकि उसने पढ़ने के लिए कठिन विषय चुन लिया है तो आप उससे बात कर सकते हैं. लेकिन उसका पढ़ने में क्यों नहीं मन लगता है और ऐसे कौनसे टिप्स हैं जिनसे आप उसका पढ़ने में मन लगा सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 19, 2024, 07:14 PM IST
  • क्यों बच्चे को पढ़ना पसंद नहीं है
  • कैसे कर सकते हैं बच्चे की मदद
आपके बच्चे का भी पढ़ाई में नहीं लगता है मन? ये टिप्स बना सकते हैं उसे किताबी कीड़ा

नई दिल्लीः Parenting Tips: साल 2023 के एक सर्वे में पाया गया कि ब्रिटेन में 8 से 18 साल के 50% से ज्यादा बच्चे अपने खाली समय में पढ़ने का आनंद नहीं लेते हैं. इसी तरह अमेरिका में 13 साल के सिर्फ 14% छात्र ही हर रोज मौज-मस्ती के लिए पढ़ते हैं.

5 से 14 साल के लगभग 30% ऑस्ट्रेलियाई बच्चों का कहना है कि वे मौज-मस्ती के लिए नहीं पढ़ते हैं. अगर आपका कोई बच्चा पढ़ने के प्रति पूरी तरह अनिच्छुक है तो आप क्या कर सकते हैं? सबसे अच्छा पहला कदम यह पता लगाना है कि ऐसा क्यों है.

बच्चों को पास होना लगता है लुभावना

बच्चों के लिए पढ़ना क्यों महत्वपूर्ण है या कम से कम इससे नफरत न करना? अगर बच्चे को पढ़ना पसंद नहीं है तो उसे 'पास' कर देना लुभावना लग सकता है लेकिन इससे उन्हें लंबे समय में मदद नहीं मिलेगी. ज्यादातर नौकरियां पढ़ने और लिखने पर निर्भर करती हैं. यहां तक कि वे भी जो ज्यादा व्यावहारिक हैं.

क्यों बच्चे को पढ़ना पसंद नहीं हैं

कई कारण हैं जिनके चलते एक बच्चा कह सकता है कि उसे पढ़ना पसंद नहीं है. जैसे- हो सकता है कि वह कक्षा में दूसरे बच्चों की तरह पढ़ने में उतना अच्छा न हो, इसलिए वह अपने स्वयं के अवलोकन या दूसरों से मिलने वाली प्रतिक्रिया से यह धारणा बना लेता है कि वह पढ़ने में अच्छा नहीं है. 

इससे उसे चिंता हो सकती है या पढ़ने से डर भी लग सकता है, खासकर दूसरे लोगों के सामने. इसलिए वह बुरा महसूस करना बंद करने के लिए पढ़ने से बचता है. आप मूल कारण का पता कैसे लगा सकते हैं?

आप ये देख सकते हैं कि आपका बच्चा पढ़ने के बारे में क्या कहता है या उसने अतीत में क्या कहा है. क्या ऐसा कोई मौका है कि उसे स्कूल में पढ़ने में दिक्कत हो रही है? क्या उसे लगता है कि वह पढ़ने में 'बुरा' है? क्या पढ़ने से उसे चिंता होती है या वह 'बेचैन' महसूस करता है?

कैसे कर सकते हैं बच्चे की मदद

आप अपने बच्चे से एक सौम्य तरीके से बात करने की कोशिश कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या इनमें से कोई भी चीज उसके लिए समस्या है. अगर आपको चिंता है कि उसके साथ आपकी बातचीत बहस में बदल सकती है. उनके शिक्षक से बातचीत कर सकते हैं. आप अपने बच्चे को पढ़ने के विशेषज्ञ के पास ले जा सकते हैं. अपने बच्चे को उन विषयों पर किताबें या लेख खोजने में मदद करें जो वास्तव में उनकी रुचि के हैं. 

यह भी पढ़िएः प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए चमत्कार हैं ये पीले दाने, कमजोरी कर देते हैं छूमंतर, इनके सेवन से लोहे सी मजबूत हो जाती हैं हड्डियां!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़