प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए चमत्कार हैं ये पीले दाने, कमजोरी कर देते हैं छूमंतर, इनके सेवन से लोहे सी मजबूत हो जाती हैं हड्डियां!

Fenugreek Benefits: मेथी के कई फायदे बताए जाते हैं. आयुर्वेद में माना गया है कि मेथी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में मददगार हो सकती है. इसीलिए कई जगहों पर गर्भवती महिलाओं को मेथी के लड्डू खिलाए जाते हैं ताकि उनकी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 19, 2024, 05:59 PM IST
  • महिलाओं के लिए मेथी के लड्डू के हैं ये फायदे
  • मासिक धर्म में मेथी को माना जाता है मददगार
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए चमत्कार हैं ये पीले दाने, कमजोरी कर देते हैं छूमंतर, इनके सेवन से लोहे सी मजबूत हो जाती हैं हड्डियां!

नई दिल्लीः Fenugreek Benefits: कई लोग मेथी के दाने का पानी पीते हैं या इसका काढ़ा बनाकर पी लेते हैं. वहीं कई लोग मेथी के दानों का चूर्ण बनाते हैं और सेवन करते हैं. मेथी दाने के कई फायदे बताए गए हैं. इसे कई सारी बीमारियों से फायदे के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेद में मेथी को कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से दूर रखने वाला माना गया है.

महिलाओं के लिए मेथी के लड्डू के फायदे

गांवों में गर्भवती स्त्री को खास तौर पर मेथी के लड्डू दिए जाते हैं. इससे लेबर पेन कम होने में मदद मिलती है. यही नहीं गर्भवती महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी ये सहायक माना जाता है.

मेथी के लड्डू खाने से गर्भवती महिलाओं को मांसपेशियों और हड्डियों में ताकत मिलती है. साथ ही मेथी के लड्डू खाने से ब्रेस्ट मिल्क भी ज्यादा बन सकता है. इससे आपके शिशु को अच्छा और पर्याप्त पोषण मिल जाता है. ये उसके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए काफी सहायक होता है.

मेथी के सेवन से प्रसव के बाद रिकवरी में काफी मदद मिल सकती है. गर्भधारण और बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाएं मेथी की सब्जी, सूप आदि का सेवन कर सकती हैं. 

पीरियड्स में मेथी से होता है लाभ

मासिक धर्म में भी मेथी का मददगार समझा जाता है. मेथी के सेवन से खून बनता है. इसके दानों में एस्ट्रोजेन के गुण होते हैं जो मासिक धर्म की दिक्कतों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. पीरियड्स के दौरान 1 से 2 ग्राम मेथी के बीज का सेवन किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी बीमारी या खास स्वास्थ्य संबंधी समस्या की वजह से डॉक्टर से परामर्श लेना अनिवार्य है. इसलिए किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः कमर की थुलथुली चर्बी होगी कम, बस खाने से पहले और खाने के बाद पी लें ये 2 चीज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़