रेलवे:नेपाल जाएगी पर्यटन ट्रेन, राम विवाह स्थल समेत इन स्थानों के दर्शन का मौका

ह ट्रेन नेपाल में भगवान राम से जुड़े स्थलों-- धनुषा पहाड़, बावन बीघा क्षेत्र, मां जानकी जन्मस्थली मंदिर और श्री राम विवाह स्थल से गुजरेगी. 

Written by - Jyoti Thakur | Last Updated : Jun 9, 2022, 01:52 PM IST
  • भगवान राम के भक्तों को रेलवे का बड़ा तोहफा
  • नेपाल में भारतीय ट्रेन जाने की अनुमति मिली
रेलवे:नेपाल जाएगी पर्यटन ट्रेन, राम विवाह स्थल समेत इन स्थानों के दर्शन का मौका

नयी दिल्ली: भारतीय रेलवे ने भगवान राम के भक्तों को बड़ा तोहफा दिया है. नेपाल सरकार ने आईआरसीटीसी की ‘भारत गौरव ’ ट्रेन को अपने यहां परिचालित होने की अनुमति दे दी है. इसके साथ ही, भारत से पहली पर्यटक ट्रेन के अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर इस पड़ोसी देश में जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. 

इन स्थानों से गुजरेगी
यह ट्रेन नेपाल में भगवान राम से जुड़े स्थलों-- धनुषा पहाड़, बावन बीघा क्षेत्र, मां जानकी जन्मस्थली मंदिर और श्री राम विवाह स्थल से गुजरेगी. नेपाल ने अपने पत्र में कहा, ‘‘ नेपाल सरकार के विदेश मंत्रालय को भगवान राम के जीवन से जुड़े प्रमुख तीर्थस्थलों के लिए भारत से नेपाल में 23 जून, 2022 को एक बार की गतिविधि के तौर पर ‘भारत गौरव’ ट्रेन आने देने के लिए नेपाल की संबद्ध एजेंसी की मंजूरी से अवगत कराने का सम्मान मिला है.’’ पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन नयी दिल्ली से 21 जून को श्री रामायण यात्रा सर्किट के लिए रवाना होगी. यह ट्रेन 8,000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. 

ये भी पढ़िए- दिल्ली पुलिस ने नफरती संदेशों को लेकर केस दर्ज किया, नुपूर, नवीन, सबा नकवी समेत नौ पर आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

ट्रेंडिंग न्यूज़