क्या नोट पर दिखेगी रवींद्रनाथ टैगोर और कलाम की तस्वीर? आरबीआई कर रही है प्लानिंग

न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक कथित तौर पर नोटों की कुछ श्रृखंला पर बदलाव करने पर विचार कर रहे हैं. इसी के तहत कुछ नोटों पर रवींद्र नाथ टैगोर और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर देखने को मिल सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 5, 2022, 04:11 PM IST
  • नोट पर छपेगी रबींद्र नाथ टैगोर और कलाम की तस्वीर
  • आरबीआई कर रही है बदलाव की प्लानिंग
क्या नोट पर दिखेगी रवींद्रनाथ टैगोर और कलाम की तस्वीर? आरबीआई कर रही है प्लानिंग

नई दिल्ली. जल्द ही भारतीय करेंसी या नोट पर गुरुदेव के नाम प्रसिद्ध रवींद्र नाथ टैगोर और मिसाइल मैन कहे जाने वाले भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की फोटो भी देखने को मिल सकती है. अभी तक भारतीय करेंसी या नोट पर केवल गांधी जी की ही तस्वीर छपती थी. लेकिन अब जल्द ही भारतीय रिजर्व बैंक नोट पर छपने वाली तस्वीरों में इन दो महान पुरुषों को जगह देने पर विचार कर रही है. 

आरबीआई कर सकती है बदलाव

न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक कथित तौर पर नोटों की कुछ श्रृखंला पर बदलाव करने पर विचार कर रहे हैं. इसी के तहत कुछ नोटों पर रवींद्र नाथ टैगोर और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर देखने को मिल सकती है. ऐसा पहली बार है जब भारतीय रिजर्व बैंक नोटों पर महात्मा गांधी के साथ अन्य लोगों की तस्वीर इस्तेमाल करने के बारे में विचार कर रही है. बता दें कि हमेशा से ही भारतीय करेंसी पर महात्मा गांधी की तस्वीर ही छपती रही है. लेकिन अब जल्द ही नोटों पर एपीजे अब्दुल कलाम और रबींद्र नाथ टैगोर की तस्वीर भी दिख सकती है. 

क्यों लगाई जा रही फोटो

करेंसी नोटों पर कई अंकों के वॉटरमार्क को शामिल करने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक  आरबीआई और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मीटिंग कार्पोरेशन ऑफ इंडिया ने आईआईटी-दिल्ली के एमेरिटस प्रोफेसर दिलीप टी शाहनी को गांधी, टैगोर और कलाम वॉटरमार्क के नमूनों के दो अलग-अलग सेट भेजे हैं. साहनी को दो सेटों में से चुनने और उन्हें सरकार द्वारा अंतिम विचार के लिए पेश करने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने दिया इस शानदार पोर्टल का तोहफा, एक क्लिक में मिलेगा लाखों का लोन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़