पैरों या हाथों के दर्द व सूजन से पाए आराम, अपनाए ये घरेलू उपचार

पैरों, हाथों व जोड़ो का दर्द आम बात है लेकिन महज कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर (Home Remedies For Swelling and joint pain) हम इन समस्या से निजात पा सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2021, 04:01 PM IST
  • घरेलू उपचार से करें जोड़ो के दर्द का इलाज
  • इन आसान नुस्खे से करें पैरों और हाथों के सूजन को करें ठीक
पैरों या हाथों के दर्द व सूजन से पाए आराम, अपनाए ये घरेलू उपचार

नई दिल्ली: पैरों या हाथों में सूजन या दर्द की परेशानी (Joint Pain Home Remedies) होना एक आम बात है. यह कई कारणों से होता है जैसे गलत जीवनशैली का पालन करने से, लंबे समय तक खड़े रहने से, पोषण तत्व की कमी,  गर्भावस्था, मोटापे या किसी चिकित्सकीय परेशानियों की वजह से भी होती है.

आज हम आपको बताएंगे कैसे घरेलू उपचार (Home Remedies) से पैरों और हाथों के दर्द और सूजन से निजात पाया जा सकें. 

हल्दी
हल्दी यह औषधीय मसाला है जिसका उपयोग कई तरह के घरेलू उपचार में किया जाता है. यह सूजन को दूर करने में भी काफी फायेदमंद है.

हल्दी में एंटीबॉयोटिक और एंटीसेप्टिक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होता है इसलिए जब हमें पैरों और हाथों के दर्द से जुड़ी परेशानी हो हमें हल्दी का पेस्ट बनाकर हाथ और पैरों की अंगुलियों या जिस भी जगह पर सूजन है उसे सोते समय लगाकर सोने से बहुत आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें- पानी पीने से ही हेल्थ अच्छा नहीं रहता बल्कि पानी कैसे और कब पिएं ये जरूरी है.

सरसों का तेल
सरसों का तेल को बहुत लाभदायक माना जाता है. कई लोग तो पूरी ठंड इस तेल को अपनी बॉडी में लगाते हैं, इससे बॉडी को गर्मी भी मिलती है. तेल को हल्का गुनगुना कर इसमें सेंधा नमक मिलाकर हल्के हाथों से सूजन वाली जगह पर लगाने से काफी आराम मिलता है.

तेल का इस्तेमाल जहां दर्द हो वहां भी सरसों तेल का इस्तेमाल कर मौजे पहने या किसी गर्म कपड़े से उसे ढ़क कर सोने में करते हैं तो इससे भी राहत मिलती है. 

नींबू का रस
नींबू का रस हमारे दर्द के लिए बहुत असरदायक है.  अगर हाथ और पैरो में सूजन है तो इसके लिए हम एक कटोरी में नींबू का रस निकाल लेंगे और रात में सोते समय इसे अंगुलियों पर लगाकर सूजन वाले हिस्से को कवर कर लेंगे.

इसे पूरी रात ऐसे ही छोड़ दें और ऐसा करने से आपको सुबह दर्द से काफी राहत मिलेगी. आप देखेंगे कि इससे आपको कुछ समय में फायदा मिल रहा है.

ये भी पढ़ें- दिमाग को तेज और हेल्दी बनाए रखने के लिए बादाम के अलावा इन चीजों को करें डाइट में शामिल.

जौ का पानी
जौ का पानी भी इसके उपचार में लाभदायक होता है. जौ का पानी पीने से पेशाब ज्‍यादा आता है जिस वजह से हमारी बॉडी में मौजूद सारे विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इस वजह से पैरों की सूजन की समस्या काफी कम होती है.

इसके लिए एक से दो कप पानी लेंकर उसमें मुट्ठीभर जौ के दाने डालेगं और उसे पानी के भूरा होने तक उबालेंगे. उसके बाद पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर छानकर पी लें.

सेंधा नमक
सेंधा नमक में हाइड्रेटिड मैग्‍नीशियम सल्‍फेइ के क्रिस्‍टल होते हैं जो मांसपेशियों के दर्द को ठीक कर हमें उससे छूटकारा दिलाता है. 

अगर पैरों में दर्द या सूजन है तो गर्म पानी से भरा एक टब या बाल्टी में सेंधा नमक डालें और उसमें 15-20 मिनट तक पैरों को डुबाकर रखें. इस उपचार से पैरों को बहुत राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें- घरेलू उपचार से पाएं मुंह के छाले से छुटकारा

लहसुन
लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट्स के साथ कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द से लेकर सूजन तक में राहत पहुंचाने का काम करता है.

लहसुन का सेवन करने से भी इस तरह के दर्द से छूटकारा मिलता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़