अगर घर में बिल्ली पालने जा रहे हैं, तो इन बातों का रखिए खास ख्याल

आजकल कई लोग घरों में बिल्ली पालते हैं, लेकिन कई पुरातन कथाओं में इसे अशुभ भी माना गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 3, 2021, 06:05 PM IST
  • क्या बिल्ली पालने से होती है स्वास्थ्य हानि
  • क्या बिल्ली पालने से होता है आर्थिक नुकसान
अगर घर में बिल्ली पालने जा रहे हैं, तो इन बातों का रखिए खास ख्याल

नई दिल्ली: वर्तमान दौर में घरों में बिल्ली पालने का चलन बढ़ा है. लेकिन बिल्ली पालने से पहले आपको कुछ बातें जान लेनी चाहिए.

कई पुरातन कथाओं में बिल्ली को लेकर कई जरूरी बताई गई हैं कि उनके हमारे आस-पास होने से हमारे जीवन पर उसका क्या प्रभाव पड़ता है.   

कई जगहों पर बिल्ली को काली शक्ति का प्रतीक माना जाता अहि और उसकी पूजा भी की जाती है. तन्त्र-मन्त्र की साधना करने वाले लोग बिल्ली की पूजा करते हैं. कई पुरातन कथाओं में बिल्ली का संबंध हमारे पितरों से भी बताया गया है. 

क्या अशुभ होती है बिल्ली

कई बार यह देखा गया है कि लोग बिल्ली के घर में घुस आने पर उसे भगाने का प्रयास करते हैं. कई लोग बिल्ली के रास्ता काट देने पर भी उसे अशुभ मानते हैं. 

ज्योतिष एवं वास्तुशास्त्र के अनुसार, बिल्ली का बार-बार घर में आना शुभ नहीं माना जाता है. नारद पुराण के अनुसार, घर में जहां-जहां पर बिल्ली के पैरों की पदचाप पड़ती है, वहां पर सकारात्मक ऊर्जा की हानि होती है. 

इसलिए बिल्ली के बार-बार घर में आने से घर में अशुभ प्रभाव बढ़ने लगता है. कई बार यह भी देखा गया है कि जिस घर में बिल्ली लगातार आती-जाती रहती है, उस घर में लोगों के स्वास्थ्य में भी उतार-चढ़ाव आता रहता है.

यह भी पढ़िए: बड़ा फैसला: कोविड ड्यूटी करने वाले मेडिकल स्टाफ के लिए आसान हुई सरकारी नौकरी की राह

क्या घर में बिल्ली आने से होता है नुकसान

ज्योतिषशास्त्र में ऐसा कहा गया है कि बिल्ली के बार-बार घर में आने से घर के मालिक पर मानसिक तनाव बढ़ जाता है और घर के सदस्यों के जीवन में कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं.

बिल्लियों के बारे में यह भी कहा जाता है कि अगर आपने भोजन करते समय बिल्ली को देख लिया, तो आपके जीवन में कष्ट बढ़ सकता है. इसी तरह अगर बिल्ली आपके घर में मल-मूत्र का त्याग कर रही है, तो आपको आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

बिल्लियों के बारे में यह भी कहा जाता है कि उन्हें आने वाली किसी भी आपदा के बारे में पहले से ही एहसास हो जाता है. अगर आपके घर की पालतू बिल्ली एकदम से कहीं चली जाए, तो यह जान लीजिए कि आपके घर में आने वाले कुछ दिनों में कुछ अशुभ घटना हो सकती है.

यह भी पढ़िए: क्या IPL स्थगित करने में हो रही है देरी? बड़ी समस्या में पड़ सकती है BCCI

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़