ग्लोइंग स्किन के लिए करें आइस वाटर फेशियल, जानें फायदे

Ice Water Facial: इनदिनों आइस वाटर फेशियल काफी पॉपुलर हो रहा है. आइस फेशियल की मदद से न केवल स्किन को ठंडक मिलती है बल्कि चेहरे पर ग्लो भी आता है.  आइए जानते हैं आइस वाटर फेशियल के फायदे और करने के तरीके.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 12, 2023, 04:39 PM IST
  • आइस वाटर फेशियल फायदे
  • कोरियन स्किन केयर टिप्स
ग्लोइंग स्किन के लिए करें आइस वाटर फेशियल, जानें फायदे

नई दिल्ली Ice Water Facial: ग्लोइंग स्किन के लिए महिलाएं फेशियल करवाना पसंद करती हैं. गर्मियों के मौसम में कई बार केमिकल क्रीम से फेशियल करवाने से स्किन पर इरिटेशन होती है. वहीं कुछ महिलाओं के चेहरे पर एक्ने और पिंपल हो जाते हैं. ऐसे में स्किन को ठंडक पहुंचाने के लिए आप चेहरे पर बर्फ के पानी का उपयोग करते हैं. इनदिनों आइस वाटर फेशियल काफी पॉपुलर हो रहा है. आइस फेशियल की मदद से न केवल स्किन को ठंडक मिलती है बल्कि चेहरे पर ग्लो भी आता है. आइस फेशियल को आप घर पर आसानी से कर सकती हैं. बता दें कि दीपिका पादुकोण से मलाइका अरोड़ा चेहरे की देखभाल के लिए आइस फेशियल का इस्तेमाल करती हैं. बता दें कि आइस वाटर फेशियल का इस्तेमाल कोरियन और जापानी महिलाएं करती हैं. आइए जानते हैं आइस वाटर फेशियल के फायदे और करने के तरीके. 

आइस फेशियल करने के फायदे 
आइस वाटर फेशियल को घर पर आसानी से किया जा सकता है. इस फेशियल को करने के लिए एक बड़ा बाउल लें. इसके बाद इस बाउल में बर्फ वाला पानी भर लें. इसके बाद इस पानी में अपना चेहरा डुबाएं. पानी में अपना चेहरा लगभग 30 सेकेंड तक डुबोकर रखें. इसके बाद चेहरा बाहर निकाले. फिर कॉटन से चेहरा साफ करें. अब एक बार फिर पानी में अपना चेहरा 30 सेकेंड तक डुबोकर रखें. इस प्रोसेस को तीन से चार बार करें. 

आइस वाटर के फायदे 
आइस वाटर फेशियल करने से चेहरे की सूजन कम हो जाती है. इससे चेहरे की पफीनेस कम हो जाती है. 

गर्मियों के मौसम में अधिकतर महिलाएं एक्ने की समस्या से परेशान रहती हैं. एक्ने से राहत पाने के लिए आइस फेशियल कर सकते हैं. 

आइस वाटर फेशियल करने से चेहरे के दाग-धब्बे कम हो जाते हैं. इसके अलावा डार्क सर्कल भी कम हो जाते हैं. 

गर्मियों में ऑयली स्किन पर एक्सट्रा ऑयल आता है जिससे चेहरे पर पिंपल और एक्ने नजर आते हैं. आइस फेशियल करने से चेहरे पर ऑयल आना कम हो जाएगा. 

इन बातों का रखें ध्यान 

मेकअप रिमूव करने के लिए आइस वाटर का इस्तेमाल न करें. 

मेकअप रिमूव करने के गुनगुने पानी का यूज करें. 

आइस वाटर फेशियल के दौरान चेहरे पर मेकअप का यूज न करें 

फेशियल करने से पहले चेहरे को अच्छे से क्लीन कर लें. 

अगर आप चेहरे पर बर्फ का इस्तेमाल करती हैं तो चेहरे पर सीधा बर्फ न लगाएं. 

आइस वाटर फेशियल के नुकसान 
आइस वाटर के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी है.ज्यादा ठंडे पानी से स्किन पर जलन भी हो सकती है. कई बार ठंडे पानी की वजह से स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं,  जिसकी वजह से गंदगी स्किन में फंस जाती है. 

इसे भी पढ़ें:  एलोपैथी और आयुर्वेद को मिलाकर तैयार किया जाएगा बीमारी का इलाज, जानें क्या है सरकार का प्लान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़