कुछ ही दिनों में दिखना चाहते हैं स्लिम, Olive Oil और नींबू का इस तरह करें सेवन

Weight Loss Tips: आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में हर 10 में 7 इंसान मोटापे से परेशान है. मोटापा कम करने के लिए आप नींबू और ऑलिव ऑयल का उपयोग कर सकते हैं. आइए जानते हैं नींबू और ऑलिव ऑयल से कैसे वजन कम कर सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 2, 2022, 07:41 AM IST
  • तेजी से करना चाहते हैं वजन कम
  • Olive Oil और नींबू का करें सेवन
कुछ ही दिनों में दिखना चाहते हैं स्लिम, Olive Oil और नींबू  का इस तरह करें सेवन

नई दिल्ली: Weight loss tips in Hindi: अनहेल्दी लाइफस्टाइल, जंक फूड्स का अधिक सेवन करने से आजकल हर 10 से 7 व्यक्ति मोटापे का शिकार है. वजन को कम करने के लिए लोग जिम, योग और डाइट प्लान को फॉलो करते हैं. जिम और योग से वजन तो कम होता है लेकिन इसमें काफी समय लग जाता है. ऐसे में हम आज आपको तेजी से वजन घटाने का तरीका बताएंगे. आप नींबू और ऑलिव ऑयल की मदद से अपना वजन कुछ ही दिनों में कम कर सकती हैं. आइए जानते हैं नींबू और ऑलिव ऑयल से कैसे वजन कम कर सकता है.

नींबू और ऑलिव ऑयल के फायदे
वजन कम करने के लिए नींबू का उपयोग काफी समय से होता आया है. नींबू में विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा नींबू में  फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट  पाया जाता है जो कि मोटापा कम करने में मदद करता है. ऑलिव ऑयल की बता करें तो इसमें पॉलीफेनोल्स एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जोकि वजन कम करने में मददगार है.

 नींबू और ऑलिव ऑयल कैसे करता है वजन कम
नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, बता दें कि विटामिन सी शरीर में कार्निटाइन बनाने में मदद करता है जो कि शरीर में मौजूद फैट को एनर्जी बनाता है. इसी वजह से वजन कम करने के लिए नींबू के सेवन की सलाह दी जाती है. खासकर बेली फेट को कम करने के लिए नींबू पानी काफी अच्छा माना जाता है. वहीं ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (fatty acid) पाया जाता है जो कि शरीर में हेल्दी फैट का निर्माण करता है. आपको बता दें कि जब शरीर में हेल्दी फैट जाता है तो गंदा फैंट बाहर निकल जाता है.

सेवन करने का सही तरीका
वजन कम करने के लिए किसी भी चीज का सेवन सही समय पर होना चाहिए. वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करना चाहिए.  खाना बनाने के लिए ऑलिव ऑयल का उपयोग करना चाहिए.
मोटापा कम करने के लिए आप एक चम्मच ऑलिव ऑयल में 2 से 3 बूंद नींबू के रस को मिलाकर इसका सेवन करें. कुछ ही दिनों में असर दिखेगा.

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी का पहला महीना होता है बहुत खास, डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़