Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी का पहला महीना होता है बहुत खास, डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिनके बारे में शायद उन्हें भी काफी जानकारी नहीं होती है. जरूरी नहीं कि सभी गर्भवती महिलाओं में एक जैसे बदलाव होते हों. ये अलग-अलग तरह के भी हो सकते हैं. प्रेग्नेंसी के पहले महीने में क्‍या खाएं, क्‍या करें और क्‍या न करें, यह सबसे बड़ा सवाल है. जानिए इसका जवाबः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 1, 2022, 08:13 PM IST
  • पहला महीना होता है बहुत खास
  • अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी का पहला महीना होता है बहुत खास, डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

नई दिल्ली: Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिनके बारे में शायद उन्हें भी काफी जानकारी नहीं होती है. जरूरी नहीं कि सभी गर्भवती महिलाओं में एक जैसे बदलाव होते हों. ये अलग-अलग तरह के भी हो सकते हैं. प्रेग्नेंसी कंफर्म होते ही सलाह का सिलसिला शुरू हो जाता है और ऐसे में इधर-उधर से आने वाली सलाहों से कई बार कन्फ्यूजन बढ़ जाता है.

पहला महीना होता है बहुत खास
प्रेग्नेंसी का पहला महीना बहुत खास और महत्वपूर्ण माना जाता है. अगर इस दौर में महिला सावधानी से रहे तो उनका बच्चा न प्रीमैच्योर होता है, न ही शारीरिक रूप से विकलांग. इस पहले महीने में क्‍या खाएं, क्‍या करें और क्‍या न करें, यह सबसे बड़ा सवाल है.

इन बातों का रखें सबसे ज्यादा ख्याल
प्रेग्नेंसी के शुरुआती महीनों में ज्यादा भीड़भाड़, प्रदूषण और रेडिएशन वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए. इतना ही नहीं आप ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर ट्रैवल करने से बचें. दिनभर में चार या पांच बार तरल चीजें, जैसे छाछ, नींबू-पानी, नारियल पानी, फलों का जूस या शेक पीएं. 

डाइट में शामिल करें ये चीजें

बादामः बादाम में विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन होता है. इससे प्रेग्नेंट महिला को अधिक मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है. प्रेग्नेंसी के दौरान आप पूरे दिन में 5-6 बादाम ले सकती हैं.

चिकनः अगर आप शाकाहारी हैं तो अपनी डाइट में चिकन जरूर शामिल करें. इसमें अधिक मात्रा में आयरन होता है. ये प्रेग्नेंट महिलाओं का हीमाग्‍लोबिन लेवल बढ़ाता है.

पालकः कैल्शियम और लौह युक्त पालक मां के शरीर में अधिक रक्त का उत्पादन करता है. अगर मां के शरीर में ज्‍यादा रक्‍त होगा तो गर्भाशय में खून अधिक मात्रा में पहुंच सकता है.

ब्रॉक्‍लीः प्रेग्नेंसी के पहले महीने में ब्रॉक्‍ली को अपने डाइट चार्ट में जरूर शामिल करें. इसमें बहुत सारा लौह होता है, जो रक्‍त कोशिकाओं का निर्माण करती हैं.

साल्‍मन मछलीः साल्‍मन मछली में हाई मात्रा में कैल्‍शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी होता है, जो प्रेग्नेंसी के पहले महीने में खाना जरूरी होता है.

शरीर में न होने दें पानी की कमी
महिलाओं को शुरुआती महीनों में प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन से भरपूर चीजें ज्यादा खानी चाहिए. अपने खाने में दाल, पनीर, अंडा, नॉनवेज, सोयाबीन, दूध, दही, पालक, गुड़, अनार, चना, पोहा, मुरमुरे को शामिल करें. फल और हरी पत्तेदार सब्जियां भी खूब खाएं. शरीर में पानी की कमी बिल्कुल नहीं होनी चाहिए, क्योंकि डिलिवरी के वक्त काफी खून की जरूरत पड़ती है.

यह भी पढ़िएः वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें एक चम्मच तिल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़