LIC great Pension Scheme: सिर्फ एक बार जमा करना होगा पैसा, मिलेगी 1 लाख रुपये पेंशन! जानें

LIC great Pension Scheme: LIC न्यू जीवन शांति योजना सिंगल प्रीमियम वाली एक आस्थगित वार्षिकी योजना है जो नॉन-लिंक्ड और नॉन-पार्टिसिपेटिंग है। योजना गारंटीकृत वार्षिकी दरें प्रदान करती है।

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 21, 2023, 01:27 PM IST
  • आपको मिल सकती है 1,42,508 रुपये की पेंशन
  • 30 वर्ष से 79 साल के लोग कर सकते हैं निवेश
LIC great Pension Scheme: सिर्फ एक बार जमा करना होगा पैसा, मिलेगी 1 लाख रुपये पेंशन! जानें

LIC great Pension Scheme: हर कोई अपनी मेहनत की कमाई को जमा करने के लिए सही प्लेटफॉर्म चुनना चाहता है. बाजार में कई विकल्प भी मौजूद है. लेकिन, अधिकांश लोग LIC को ही बेहतर मानते हैं क्योंकि यह सरकार द्वारा समर्थित है. हम आपको LIC योजना यानी LIC न्यू जीवन शांति योजना प्लान 858 के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपको लाखों रुपये की पेंशन मिल जाएगी.

LIC की न्यू जीवन शांति (प्लान नंबर 858) को एक बार में राशि जमा करके खरीदा जा सकता है. यह सिंगल प्रीमियम वाली एक आस्थगित एन्युटी योजना है जो नॉन-लिंक्ड और नॉन-पार्टिसिपेटिंग है. योजना गारंटीकृत वार्षिकी दरें प्रदान करती है. LIC वेबसाइट के अनुसार, यह योजना सालभर की अवधि के लिए एक निर्दिष्ट राशि का पेमेंट देगी.

कौन खरीद सकता है ये योजना?
30 वर्ष या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति LIC की नई जीवन शांति योजना खरीद सकता है. अधिकतम आयु 79 वर्ष है. इस पॉलिसी के लिए आवश्यक न्यूनतम परचेज प्राइस 1.5 लाख रुपये है. LIC वेबसाइट के मुताबिक, यदि परचेज प्राइस 5 लाख रुपये या उससे अधिक है तो पॉलिसीधारक को अधिक वार्षिकी (पेमेंट) मिल सकती है. LIC की नई जीवन शांति योजना में आप महीने, तिमाही, छमाही या साल भर के हिसाब से भी भुगतान कर सकते हैं. इस योजना के तहत, पॉलिसीधारक नीचे दिए गए दो में से किसी भी पेमेंट मेथड का विकल्प चुन सकते हैं.

1. डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ (Deferred Annuity for Single Life)

2. डेफर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ (Deferred Annuity for Joint Life) 

आपको कितनी पेंशन मिल सकती है?
LIC वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, 30 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की नई जीवन शांति पॉलिसी खरीदने पर एन्युटी को 5 साल के लिए होल्ड करने पर 86,784 रुपये मिलेंगे. यदि एन्युटी 12 साल के लिए होल्ड कर दी जाती है तो वार्षिक पेंशन 1,32,920 रुपये होगी.

45 साल की उम्र में 10 लाख रुपये से पॉलिसी खरीदने और 5 साल होल्ड करने पर सालाना पेंशन 90,456 रुपये होगी. 45 वर्ष की आयु में, 12 साल के होल्ड के बाद आपको 1,42,508 रुपये की साल में पेंशन मिलेगी. बता दें कि यह योजना एक एन्युटी प्लान है. आप इसे खरीदने के साथ ही पेंशन की लिमिट को भी तय करवा सकते है. इसके बाद रिटायरमेंट के बाद जिंदगी भर आपको तय की गई पेंशन दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रहा है बड़ा तोहफा, बढ़ जाएगा वेतन!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़