बाजार से कम रेट पर मिलता है लोन, ब्याज दर है बेहद कम, जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई

आम तौर पर जब भी कहीं लोन के लिए अप्लाई किया जाता है तो वहां पर गोल्ड प्रॉपर्टी या इस कुछ अन्य चीजें गिरवी रखनी पड़ती हैं. लेकिन पीपीएफ अकाउंट के जरिए लोन लेने पर आपको कुछ भी गिरवी नहीं रखना होता है. ना ही इसमें कमाई का कोई विवरण देना होता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2022, 04:00 PM IST
  • बाजार से कम रेट पर मिलता है लोन
  • जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई
बाजार से कम रेट पर मिलता है लोन, ब्याज दर है बेहद कम, जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई

नई दिल्ली: मौजूदा वक्त में PPF यानी पब्लिक प्रॉविडेंड फंड सरकार द्वारा चलाई जा रही सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीमों में से एक है. PPF को सेविंग का सबसे अच्छा और सुरक्षित जरिया भी माना जाता है. बहुत कम लोगों को यह बात पता है कि, पीपीएफ के जरिए लोन भी लिया जा सकता है. 

आसानी से मिल जाता है पीपीएफ पर लोन

आम तौर पर जब भी कहीं लोन के लिए अप्लाई किया जाता है तो वहां पर गोल्ड प्रॉपर्टी या इस कुछ अन्य चीजें गिरवी रखनी पड़ती हैं. लेकिन पीपीएफ अकाउंट के जरिए लोन लेने पर आपको कुछ भी गिरवी नहीं रखना होता है. ना ही इसमें कमाई का कोई विवरण देना होता है. पीपीएफ अकाउंट में जमा रकम के आधार पर ही यह लोन दिया जाता है. 

कम है ब्याज दर

पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने का एक फायदा ये भी है कि इसमें ब्‍याज बहुत कम होता है. PPF लोन की ब्याज दर, PPF अकाउंट की ब्याज दर से सिर्फ 1 फीसदी ज्यादा होती है. यानी अगर आप पीपीएफ अकाउंट पर 7.10 ब्‍याज ले रहे हैं, तो लोन लेने पर आपको 8.10 ब्‍याज देना होगा. अगर अन्य जगहों पर मिलने वाले पर्सनल लोन से इसकी तुलना की जाय तो यह ब्याज दर काफी कम है.  

कैसे करें इसके अप्लाई

पीपीएफ के जरिए लोन अप्लाई करने के लिए आपको जिस बैंक में पीपीएफ अकाउंट खुला है, उसकी ब्रांच में जाकर फॉर्म भरकर लोन के लिए अप्‍लाई करना होगा. एसबीआई में इसके लिए फॉर्म डी का इस्‍तेमाल होता है. इसके साथ एक एप्‍लीकेशन में लोन की रकम और उसे चुकाने की अवधि लिखनी होगी. इससे पहले आपने कोई लोन लिया है, तो उसका भी जिक्र आपको करना होगा. इसके बाद पीपीएफ पासबुक को जमा करना होगा. पूरी प्रक्रिया के बाद करीब एक हफ्ते के भीतर लोन पास हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Mutual Fund SIP: मंथली 500 रुपये निवेश कर बना सकते हैं 18 लाख का फंड, जानें कैसे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़