1 नवंबर, 2020 से बदले गैस सिलेंडर की डिलीवरी के नियम, हो सकती है बंद

अगर आप रसोई घर में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. 1 नवंबर, 2020 से रसोई गैस सिलेंडर के नियमों में बदलाव किया जा रहा है. और यह नियम गैस डिलीवरी और उसकी बुकिंग से जुड़ा हुआ है.

1 नवंबर, 2020 से बदले गैस सिलेंडर की डिलीवरी के नियम, हो सकती है बंद

नई दिल्ली: अगर आप रसोई घर में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें.  1 नवंबर, 2020 से रसोई गैस सिलेंडर के नियमों में बदलाव किया जा रहा है. 

बता दें यह नियम गैस सिलेंडर की डिलिवरी और बुकिंस से जुड़ा हुआ है. अगर अभी तक आपने अपना एड्रेस और मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कराया है तो डिलिवरी की सेवा बंद भी की जा सकती है. वहीं, इंडेन गैस ने अपने उपभोक्ताओं के लिए गैस बुकिंग का नंबर बदल दिया है. 

किए जा रहे हैं निम्न नियमों में बदलाव, नीचे पढ़ें

1. LPG सिलेंडर डिलिवरी पर बताना होगा OTP
LPG गैस सिलेडर की डिलीवरी (LPG Cylinder Home Delivery) अब वन टाइम पासर्वड (OTP) पर आधारित होगी. गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. सिलेंडर डिलीवरी के वक्त ये OTP डिलीवरी ब्वॉय को बताना होगा जिसके बाद कोड के सिस्टम से OTP के मैच करने के बाद ही सिलेंडर ग्राहक को सौंपा जाएगा.

2. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर कराना होगा अपडेट
नए सिलेंडर डिलीवरी सिस्टम में उन कस्टमर्स को मुश्किलें आ सकती हैं जिन्होंने अब तक अपना पता और मोबाइल नंबर अपडेट नहीं किया है. अगर किसी ने घर बदला है या फिर मोबाइल नंबर चेंज किया है तो उसे डिस्ट्रीब्यूटर के पास अपडेट कराना होगा. पता या मोबाइल नंबर गलत होने पर गैस सिलेंडर की डिलिवरी बंद की जा सकती है. हालांकि, अपडेट कराने पर यह फिर चालू हो जाएगी. ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सूचना दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा दें. नया नियम कमर्शियल LPG सिलेंडर (Commercial LPG Cylinder) पर लागू नहीं होगा.

हो जाइए सावधान, अचानक बढ़ सकते हैं डीजल पेट्रोल के दाम, लिंक पर क्लिक कर पढ़ें खबर.

3.  इंडेन गैस बुकिंग नंबर में बदलाव
इंडेन गैस की बुकिंग का नंबर बदल गया है. अगर आपको अपना रसोई गैस सिलेंडर बुक करना है तो 1 नवंबर से नए नंबर पर बुकिंग स्वीकार की जाएगी. पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं करा पाएंगे. इंडेन ने अपने LPG ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग करने के लिए नया नंबर भेजा है. इसके जरिए सिलेंडर रिफिल के लिए बुकिंग करा सकते हैं. इंडियन ऑयल ने बताया कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे. अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर जारी किया है. इंडेन गैस के देश भर में ग्राहकों को LPG सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या SMS भेजना होगा.

4. LPG गैस सिलेंडर की कीमतें में बदलाव
1 नवंबर से देश की सरकारी तेल कंपनियां LPG सिलेंडर के रिवाइज्ड प्राइस (बदली हुई कीमतें) भी जारी करेंगी. बता दें, हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतें तय की जाती है. हालांकि, सिलेंडर सस्ता होगा या महंगा यह 1 तारीख को ही पता चलेगा. अक्टूबर में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

 

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234