100 रुपये से ज्यादा घटे एलपीजी सिलेंडर के दाम, जानें क्या-क्या हो सकता है सस्ता

इंडियन ऑयल ने 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट में में कटौती का ऐलान किया है. अब होटल व्यवसायी, रेस्टोरेंट मालिक और रेहड़ी पटरी पर खाना, चाय, फास्ट फूड आदि का बिजनेस करने वालों को सिलेंडर भराने के लिए पहले के मुकाबले कम पैसा खर्च करना होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 1, 2022, 08:46 AM IST
  • सस्ता हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर
  • कीमत में 100 रुपये से ज्यादा की कटौती
100 रुपये से ज्यादा घटे एलपीजी सिलेंडर के दाम, जानें क्या-क्या हो सकता है सस्ता

नई दिल्ली. अगर आप भी होटल व्यवसायी, रेस्टोरेंट मालिक और रेहड़ी पटरी पर खाना, चाय, फास्ट फूड आदि का बिजनेस करते हैं तो आपके लिए ज़ी हिंदुस्तान पर आज की सबसे बड़ी गुड न्यूज है. दरअसल सरकार ने 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती कर दी है. यानी अब आपको सिलेंडर भराने के लिए पहले के मुकाबले कम पैसा खर्च करना होगा. कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती के बाद ऐसी उम्मीद की जा रही है कि, होटलों, रेस्टोरेंट और ढाबे जैसी जगहों पर बैठ कर खाना-पीना सस्ता हो सकता है. इससे बाहर खाना खाने के शौकीनों के बजट पर भी राहत मिलेगी.

कितना सस्ता हुआ हुआ सिलेंडर

इंडियन ऑयल ने 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट में में कटौती का ऐलान किया है. कॉमर्शियल सिलेंडर आज यानी 1 जून से 135 रुपये तक सस्ता हो गया है. इससे खाने पीने का बिजनेस करने वाले छोटे व्यापारियों खास तौर पर रेहड़ी पटरी वालों को बड़ी राहत मिली है. 

हालांकि घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में आम जनता को कोई राहत नहीं मिली. घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में आज कोई भी बदलाव नहीं हुआ. बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं. 

कितनी हो गई कीमत

19 किलो वाले कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में ताजा कटौती के बाद, देश की राजधानी दिल्ली में इसकी कीमत 2219 रुपये हो गई. इससे पहले राजधानी दिल्ली में कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के लिए 2354 रुपये चुकाने पड़ते थे.

वहीं मुंबई में 19 किलो वाले एलपीजी कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत घटकर 2171.50 रह गई. पहले इसकी कीमत 2306 रुपये थी. जबकि कोलकाता में अब कॉमर्शियल सिलेंडर 2454 रुपये की बजाय 2322 रुपये में मिलेगा. वहीं चेन्नई में आपको कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के लिए पुरानी कीमत 2507 रुपये की बजाय 2373 रुपये ही खर्च करने होंगे. बता दें कि 1 मई को कॉमर्शियल सिलेंडर करीब 100 रुपये तक महंगा हो गया था. 

यह भी पढ़ें: आईपीओ में पैसा लगाने के नियम को सेबी ने किया सख्त! केवल ये लोग ही लगा पाएंगे पैसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़