Weather Update: दिल्ली में येलो अलर्ट, 8 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, पढ़ें- रक्षा बंधन पर कैसा रहेगा मौसम?

Monsoon Forecast: रक्षाबंधन नजदीक है, ऐसे में लोग जानता चाहते हैं कि सोमवार यानी 19 अगस्त को मौसम कैसे रहेगा. हमने नीचे राज्यों के हिसाब से बारिश व मौसम की पूरी जानकारी दी है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 17, 2024, 02:44 PM IST
  • दिल्ली में मौसम बिगड़ सकता है
  • भारत के कई राज्यों में बारिश की चेतावनी
Weather Update: दिल्ली में येलो अलर्ट, 8 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, पढ़ें- रक्षा बंधन पर कैसा रहेगा मौसम?

Monsoon Forecast Update:  रक्षाबंधन नजदीक है और हर कोई ये जानना चाहता कि 19 अगस्त यानी सोमवार को मौसम कैसा रहेगा, जिसके अनुसार, वह अपनी योजना बना सकें. दरअसल देशभर में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है. इस समय देश के ज्यादातर राज्यों में भारी बारिश जारी है. भारी बारिश के कारण कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी में मौसम सुहाना रहा. सूरज और बादलों की लुकाछिपी के बीच दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई. लेकिन आज यानी 16 अगस्त को दिल्ली-एनसीआर और नोएडा में उमस भरी गर्मी फिर से लोगों को परेशान कर रही है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3-4 दिनों के दौरान पूर्वी और मध्य भारत में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा अगले 6-7 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. दूसरी ओर बिहार में इन दिनों कुछ जिलों में कम तो कुछ जगहों पर ज्यादा बारिश देखने को मिल रही है.

दिल्ली मौसम अपडेट
मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि शुक्रवार को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे. दिल्ली में गरज के साथ हल्की बारिश की भी संभावना है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है, जबकि अधिकतम 33 डिग्री रह सकता है. कल यानी शनिवार को भी दिल्ली में ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है. इसके बाद रविवार से मंगलवार तक भारी बारिश को देखते हुए फिर से अलर्ट जारी किया गया है. अगले 3 दिनों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

भारत के इन राज्यों में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत कई राज्यों में भारी बारिश को देखते हुए पूरे सप्ताह के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 21 अगस्त तक भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. तो ऐसे में रक्षाबंधन जो कि भारत में 19 अगस्त को मनाया जाएगा, उस दिन भी ऊपर बताए गए राज्यों में मौसब खराब हो सकता है.

आज यानी 16 अगस्त को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है, जबकि राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. पश्चिमी मध्य प्रदेश में इस सप्ताह भारी बारिश हो सकती है. पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश की संभावना है.

यूपी में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, आज बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, रामपुर, बरेली और शाहजहांपुर समेत कई जिलों में बारिश की संभावना है.

वहीं, 17 अगस्त को बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बिजनौर और मुरादाबाद समेत कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, अंबेडकर नगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत और आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है. इन इलाकों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. इन इलाकों में जलभराव, कच्चे भवनों को नुकसान, बिजली संचालन पर असर, यातायात पर असर, नदियों में बाढ़ और फसलों को नुकसान हो सकता है.

ये भी पढ़ें- बाबर आजम के साथ प्रैक्टिस में हुई बड़ी घटना, PCB ने जारी किया वीडियो, पिच पर बैठे नजर आए कप्तान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़