Periods Myth: पीरियड्स के दौरान हेयर वॉश से लेकर अचार छूने तक, महिलाएं इन मिथक पर करती हैं यकीन

Periods Myth In India: साल 2024 में भारत में पीरियड्स एक टैबू बना हुआ है. गांव ही नहीं शहर में भी कई घरों में महिलाएं पीरियड्स के जुड़े इन मिथक पर भरोसा करती हैं. इन बातों का सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2024, 09:28 PM IST
  • पीरियड्स से जुड़े इन मिथक
  • जानें इन मिथक की सच्चाई
 Periods Myth: पीरियड्स के दौरान हेयर वॉश से लेकर अचार छूने तक, महिलाएं इन मिथक पर करती हैं यकीन

Periods Myth In India In Hindi: पीरियड्स  किसी भी महिला के लिए बेहद नेचुरल प्रोसेस होता है. आज भी भारत में पीरियड्स को लेकर कई मिथक हैं. वहीं कुछ ऐसी बाते हैं जिन्हें महिलाएं भी नहीं जानती हैं लेकिन वह कही-सुनी बातों पर यकीन करती आ रही हैं. इन बातों का सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं है. जैसे पीरियड्स के दौरान आचार छूने से आचार खराब हो जाता है. इसी तरह के कई मिथक आज भी फैले हुए हैं. आइए जानते हैं इन मिथक के बारे में. 

Periods Myth- पीरियड्स के दौरान अचार छूना
अधिकतर महिलाएं यह सुनते आ रही हैं कि पीरियड्स के दौरान अचार नहीं छूना चाहिए, क्योंकि अचार छूने से यह खराब हो जाता है. लेकिन यह केवल और केवल एक मिथ है. क्या अचार को पता है कि जो महिला उसे छू रही हैं वह पीरियड्स से हैं. 

कहां से आया ये मिथ 
पहले के समय में महिलाएं पीरियड्स पैड का इस्तेमाल नहीं करती थी वहीं कुछ महिलाएं पीरियड्स के दौरान हाइजीन का ध्यान नहीं रखती थी. गंदे हांथों से अचार छू देती थी जिस वजह से अचार खराब हो जाता है. वहीं यह मिथक शुरू हुआ है. आप साफ हाथों से अचार को छू सकते हैं. 

Periods Myth-हेयर वॉश 
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को हेयर वॉश करने से मना किया जाता है. पीरियड्स के दौरान बाल धोना अच्छा नहीं माना जाता था, लेकिन पीरियड्स के दौरान बाल धोने से किसी भी तरह का परिवर्तन नहीं होता है. यह भी एक बड़ा मिथ है. 

Periods Myth- पीरियड्स के दौरान प्रेग्नेंसी नहीं होगी 
पीरियड्स के दौरान अगर आप संबंध बनाते हैं तो आप प्रेग्नेंट नहीं होंगे, यह केवल मिथक है. डॉक्टर क्यूटरस के अनुसार पीरियड्स के दौरान संबंध बनाने से आप प्रेग्नेंट हो सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी बीमारी या खास स्वास्थ्य संबंधी समस्या की वजह से डॉक्टर से परामर्श लेना अनिवार्य है. इसलिए किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः नसों में जमी गंदगी को निचोड़कर बाहर फेंक देता है इस बीज का पानी, बैड कोलेस्ट्रॉल का कर देगा खात्मा!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़