एंग्जाइटी के कारण आपके भी छूटने लगते हैं पसीने? इस मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया बचने का तरीका

Ways to Calm Anxiety: फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. अगर आप डिप्रेशन या एंग्जाइटी से जूझ रहे हैं तो मेंटल हेल्थ राइटर फिओना थॉमस के इन टिप्स की मदद ले सकते हैं.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 12, 2024, 08:38 PM IST
  • लाइफस्टाइल को प्रभावित करती है एंग्जाइटी
  • एंग्जाइटी से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स
एंग्जाइटी के कारण आपके भी छूटने लगते हैं पसीने? इस मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया बचने का तरीका

नई दिल्ली: Ways to Calm Anxiety: एंग्जाइटी और डिप्रेशन की समस्या व्यक्ति के जीवन को काफी प्रभावित करती है. समय रहते इस परेशानी से बाहर निकलना बेहद जरूरी है. मेंटल हेल्थ राइटर फिओना थॉमस ने हेल्थ वेबसाइट 'हेल्थसाइट' को कुछ टिप्स बताएं है, जिससे एंग्जाइटी और डिप्रेशन की समस्या को कम किया जा सकता है. आप भी इन टिप्स की मदद ले सकते हैं. 

एंग्जाइटी और डिप्रेशन कम करने के टिप्स 

अल्कोहोल सेवन न करें  
अल्कोहल का सेवन हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए ही खराब है.  फिओना थॉमस के मुताबिक अल्कोहल ब्रेन में सेरोटिनिन और न्यूरोट्रांसमीटर्स के स्तर को बदलता है. इससे एंग्जाइटी की समस्या बढ़ती है. 

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल 
फिओना थॉमस के मुताबिक लैवेंडर की खुशबू एंग्जाइटी दूर करने में मदद कर सकती है. आप अपने पास हमेशा लैवेंडर एसेंशियल ऑयल रख सकते हैं. यह तेल तनाव को कम करने के साथ ही मन को भी शांत करता है. 

पानी पिएं
फिओना थॉमस का कहना है कि डिहाइड्रेशन होने पर घबराहट और एंग्जाइटी अटैक की समस्या हो सकती है. इसलिए पानी पीते रहें. शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए नियमित 2.5 से 3 लीटर तक पानी पिएं.

वॉक करें 
'साइंस एडवाइंसेज' की एक स्टडी के मुताबिक, जो लोग हरियाली वाली जगह पर रोजाना सैर करते हैं उनमें स्ट्रेस हार्मोन का लेवल कम होता है. इस जगह पर चलने से मन को काफी शांति मिलती है. 

बात करें
फिओना थॉमस का कहना है कि जब भी आप स्ट्रेस या एंग्जाइटी से गुजर रहे हों तो किसी एक्सपर्ट या करीबी से इस बारे में जरूर बात करें. बात करने से दिल और मन हल्का होता है. इससे शांति मिलती है. 

पॉजिटिव बाते करें 
'फ्रंटियर्स' की ओर से की गई एक रिसर्च के मुताबिक, जो लोग पॉजिटिव बातें करते हैं उनमें स्ट्रेस के दौरान प्रॉब्लम सॉल्व करने की एबिलीटी इंप्रूव होती है. ऐसे में हमेशा सकारात्मक बाते ही करें और निगेटिव चीजों से दूर रहें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें- आपको भी है बोतल मुंह में लगाकर पानी पीने की आदत? ये गंभीर नुकसान नहीं जानते होंगे आप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़