आपको भी है बोतल मुंह में लगाकर पानी पीने की आदत? ये गंभीर नुकसान नहीं जानते होंगे आप

Right Way To Drink water: वैसे तो आराम से बैठकर और एक एक घूंट के साथ पानी पीना चाहिए, लेकिन आजकल व्यस्त जीवनशैली होने के कारण लोग खड़े होकर या चलते-चलते पानी पीते हैं. कई लोग तो पानी की बोतल को मूंह में लगाकर पानी पीते हैं.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 12, 2024, 03:18 PM IST
  • आराम से बैठकर पीना चाहिए पानी
  • पर्याप्त पानी पीने से ठीक रहती है बॉडी
आपको भी है बोतल मुंह में लगाकर पानी पीने की आदत? ये गंभीर नुकसान नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्ली: Right Way To Drink water: हमारे शरीर का 60 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है. इसे फिट रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. डॉक्टरों के मुताबिक एक पुरुष को रोजाना 15.5 कप ( 3.7 लीटर) और महिलाओं को 11.5 कप ( 2.7 लीटर) पानी पीना चाहिए. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से हमारी किडनी ठीक से फंक्शन करती है, इससे शरीर में अच्छे से ऑक्सीजन पहुंचती है और जोड़ों में चिकनाई भी बनी रहती है. 

पानी पीने का सही तरीका 
वैसे तो आराम से बैठकर और एक एक घूंट के साथ पानी पीना चाहिए, लेकिन आजकल व्यस्त जीवनशैली होने के कारण लोग खड़े होकर या चलते-चलते पानी पीते हैं. कई लोग तो पानी की बोतल को मूंह में लगाकर पानी पीते हैं. बता दें कि ये तरीका बिल्कुल गलत है. बोतल को मु्ंह में लगाकर पानी पीने से उसमें हमारा लार यानी सलाइवा लग जाता है. इससे बैक्टीरिया पनप सकते हैं, जो कई गंभीर बीमारियों को न्यौता दे सकते हैं. 

खड़े होकर पानी पीना 
कई लोग एक सांस में बोतल को मुंह पर लगाकर पानी पीते हैं. यह भी हमारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. इससे पानी के गले में अटकने और पेट फूलने की समस्या हो सकती है. खड़े होकर पानी पीने से जोड़ों में दर्द की समस्या भी होती है. इससे अर्थराइटिस का खतरा रहता है और डाइजेशन की समस्या भी हो सकती है. 

खाते समय पानी पीना 
कई लोग खाना खाते समय पानी भी खूब पानी पीते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक ये तरीका बिल्कुल भी सही नहीं है. खाना खाते समय पानी पीते समय पानी पीते समय हमारी डाइजेस्टिव एसिड्स पतले हो जाते हैं, जिससे खाना सही से पच नहीं पाता है. इसलिए खाना खाने से एक घंटा पहले पानी पीना चाहिए या फिर जरूरत पड़ने पर खाना खाते समय सिर्फ 1-2 घूंट ही पानी पिएं. 

डिस्क्लेमर : इस लेख में मौजूद किसी भी जानकारी/सामग्री के सटीक या विश्वसनीय होने की गारंटी नहीं है. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें.

ये भी पढ़ें- GK Quiz: शरीर के किस हिस्से में पसीना नहीं आता?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़