बरसात में आपके सिर मंडरा सकता है फूड प्वॉइजनिंग का खतरा, बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

Food Poisoning in Monsoon: बरसात में फूड प्वॉइजनिंग का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. अगर आप भी इस मौसम में फूड प्वॉइजनिंग के खतरे से बचना चाहते हैं तो इन बातों का जरूर खास ख्याल रखें.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 13, 2024, 01:43 PM IST
  • बरसात में बढ़ता है फूड प्वॉइजनिंग का खतरा
  • बारिश में बाहर का खाना खाने से करें परहेज
बरसात में आपके सिर मंडरा सकता है फूड प्वॉइजनिंग का खतरा, बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

नई दिल्ली: Food Poisoning in Monsoon: बरसात में एक ओर जहां चारों तरफ हरियाली और ताजगी देखने को मिलती है तो वहीं दूसरी तरफ ये मौसम अपने साथ कई तरह बीमारियों और इंफेक्शन को भी साथ लेकर आता है. खासतौर से मॉनसून में फूड प्वॉइजनिंग का खतरा ज्यादा रहता है. नमी और गंदगी के चलते खाने-पीने की चीजों पर बैक्टीरिया-वायरस जल्दी पनपते हैं. अगर आप भी बारिश के मौसम में फूड प्वॉइजनिंग के खतरे से बचना चाहते हैं तो इन बातों का जरूर  खास ख्याल रखें. 

फूड प्वॉइजनिंग से कैसे बचें? 

ताजा भोजन करें 
बारिश में मौसम में नमी के कारण खाना जल्दी खराब होता है. इस दौरान फल-सब्जियां भी जल्दी सड़ जाती हैं. वहीं इस मौसम में ताजा और घर पर बना भोजन ही करें. बासी और बाहर का खाना खाने से आपको फूड प्वॉइजनिंग हो सकती है. 

साफ पानी पिएं
बरसात में हमेशा पानी को उबालकर या फिल्टर किए हुए पानी को ही पिएं. दूषित पानी पीने से आपकी तबियत खराब हो सकती है. वहीं खाना बनाने के लिए खराब पानी का इस्तेमाल करने से भी फूड प्वॉइजनिंग हो सकती है. 

भोजन अच्छे से पकाकर खाएं
मॉनसून में बैक्टीरिया और वायरस काफी तेजी से फैलते हैं. इस मौसम में खाना बनाते समय ध्यान दें कि वह अच्छे से पूरी तरह पक जाए, ताकि उसमें मौजूद बैक्टीरिया बिल्कुल खत्म हो जाएं. 

हाथों की सफाई का रखें ध्यान 
बरसात में अपने हाथों की सफाई करके रखें. इस मौसम में खाना बनाने से पहले और बाद में भी अपने हाथों को अच्छे से धोएं. इसके अलावा अगर आप हाथ से खाना खाते हैं तो भी हाथों की सफाई रखें. नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं. 

खुले में बिकने वाले खाने से करें परहेज 
बारिश के मौसम में जितना हो सके बाहर खुले में बिकने वाले खाने से परहेज करें क्योंकि खुले में बिकने के कारण इसमें मक्खियां, धूल-मिट्टी और गंदगी जमती है, जिससे यह खाना खाने लायक नहीं बिकता है. इस तरह के भोजन से फूड प्वॉइजनिंग का खतरा ज्यादा रहता है. 

डिस्क्लेमर : इस लेख में मौजूद किसी भी जानकारी/सामग्री के सटीक या विश्वसनीय होने की गारंटी नहीं है. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें.

 

ये भी पढ़ें- आपको भी है बोतल मुंह में लगाकर पानी पीने की आदत? ये गंभीर नुकसान नहीं जानते होंगे आप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़