पैसों की कमी और सिर दर्द के बावजूद मैकेनिक की बेटी ने पास की नीट परीक्षा, सफलता की ट्रिक भी बताई

NEET UG Result 2023: आगरा में ट्रक मैकेनिक की बेटी 21 वर्षीय आरती झा ने मेडिकल पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए ना सिर्फ नीट-यूजी की परीक्षा पास की है बल्कि देश भर में 192वां स्थान भी हासिल किया है. इस डर से की कहीं नींद ना आ जाए और पढ़ाई पीछे ना रह जाए, गर्मियों में भी आरती पंखा बंद करके पढ़ती थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2023, 10:22 AM IST
  • इस तरह पढ़ाई करती थी आरती
  • सिर दर्द से रहती थी परेशान
पैसों की कमी और सिर दर्द के बावजूद मैकेनिक की बेटी ने पास की नीट परीक्षा, सफलता की ट्रिक भी बताई

नई दिल्लीः NEET UG Result 2023: आगरा में ट्रक मैकेनिक की बेटी 21 वर्षीय आरती झा ने मेडिकल पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए ना सिर्फ नीट-यूजी की परीक्षा पास की है बल्कि देश भर में 192वां स्थान भी हासिल किया है. इस डर से की कहीं नींद ना आ जाए और पढ़ाई पीछे ना रह जाए, गर्मियों में भी आरती पंखा बंद करके पढ़ती थी. 

इस तरह पढ़ाई करती थी आरती
पिछले 40 साल से ट्रक मैकेनिक का काम कर रहे आरती के पिता बिशम्भर झा ने न्यूज एजेंसी ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘पढ़ते समय नींद ना आ जाए या फिर वह पढ़ाई में पिछड़ ना जाए इस डर से आरती पंखा बंद करके पढ़ाई किया करती थी.’ उन्होंने कहा, ‘वह परिवार से पहली डॉक्टर होगी. यह परिवार के लिए बड़ी उपलब्धि है. वित्तीय समस्याओं के बावजूद उसने परीक्षा पास की है.’ 

सिर दर्द से रहती थी परेशान
उन्होंने कहा कि परिवार को उस पर गर्व है. उन्होंने कहा कि आरती को अकसर सिर दर्द रहा करता था, लेकिन उसने इसे पढ़ाई में बाधा नहीं बनने दिया. उन्होंने बताया कि आरती सिर दर्द को लेकर डॉक्टरी सलाह ले रही है. वहीं, आरती ने नीट-यूजी पास करने का सारा श्रेय अपने परिवार, खास तौर से अपने पिता को दिया क्योंकि उन्हें भरोसा था कि वह एक दिन डॉक्टर बनेगी. 

परिवार के साथ से हुआ संभव
आरती ने बताया, ‘यह परिवार के साथ के कारण ही संभव हो पाया है.’ आरती ने कहा, ‘मेरे पिता मेरी प्रेरणा हैं क्योंकि वह हमेशा हमें प्रोत्साहित करते हैं और जब हम असफल होते हैं तो वह हमें आगे बढ़ने का हौसला देते हैं.’ आरती की मां गृहणी हैं. उसके दोनों भाई एसएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और बड़ी बहन का विवाह हो चुका है. 

आरती ने बताया, ‘चूंकि मेरा एआईआर (देश में) रैंक 192 और ओबीसी श्रेणी में 33 है, मैं आशा करती हूं कि मुझे एम्स, दिल्ली में दाखिला मिल जाएगा और एमबीबीएस की डिग्री लेने के बाद मैं न्यूरोलॉजिस्ट बनूंगी.’

यह भी पढ़िएः मणिपुर हिंसा की जद में आया केंद्रीय मंत्री का घर, उपद्रवियों पूरा बंगला फूंक डाला, देखें वीडियो

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़