नेशनल हाइवे पर तेज रफ्तार पर लगेगी लगाम? जानिए क्या है तैयारी

देश में सड़क हादसों के चलते तमाम लोगों की रोजाना मौत होती है. कई लोग घायल होते हैं. इससे न सिर्फ परिवार प्रभावित होता है, बल्कि कामकाजी सदस्य के दुनिया से चले जाने से परिवार पर आर्थिक असर भी पड़ता है. ऐसे में समय-समय पर सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार को लेकर समीक्षा की जाती है. इसी क्रम में अब नेशनल हाइवे पर वाहनों की अलग-अलग गति सीमा की व्यवहार्यता को लेकर अपडेट आया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 19, 2023, 08:58 AM IST
  • गति सीमा की व्यवहार्यता के विश्लेषण की सिफारिश कर सकते हैं
  • ओवरहेड साइनेज के संभावित लाभों का कर सकते हैं विश्लेषण
नेशनल हाइवे पर तेज रफ्तार पर लगेगी लगाम? जानिए क्या है तैयारी

नई दिल्लीः देश में सड़क हादसों के चलते तमाम लोगों की रोजाना मौत होती है. कई लोग घायल होते हैं. इससे न सिर्फ परिवार प्रभावित होता है, बल्कि कामकाजी सदस्य के दुनिया से चले जाने से परिवार पर आर्थिक असर भी पड़ता है. ऐसे में समय-समय पर सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार को लेकर समीक्षा की जाती है. इसी क्रम में अब नेशनल हाइवे पर वाहनों की अलग-अलग गति सीमा की व्यवहार्यता को लेकर अपडेट आया है.

गति सीमा की व्यवहार्यता के विश्लेषण की सिफारिश
दरअसल, एक संसदीय समिति ने देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर अलग-अलग गति सीमा की व्यवहार्यता का विश्लेषण करने की सिफारिश की है. इसकी सिफारिश करते समय परिवहन पर स्थायी समिति ने यूएस फेडरल हाईवे एडमिनिस्ट्रेशन (एफएचडब्ल्यूए) के अवलोकन का हवाला दिया कि परिवर्तनीय गति सीमा फ्रीवे पर 34 प्रतिशत दुर्घटनाओं को कम करती है.

जानिए क्या कहा गया रिपोर्ट में
रिपोर्ट में कहा गया है, 'समिति एफएचडब्ल्यूए के अवलोकन को नोट करती है कि परिवर्तनीय गति सीमा फ्रीवे पर दुर्घटनाओं के 34 प्रतिशत तक कम हो जाती है. समिति सिफारिश करती है कि मंत्रालय/एनएचएआई पायलट आधार पर भारत में एनएच पर परिवर्तनीय गति सीमा की व्यवहार्यता का विश्लेषण कर सकता है, क्योंकि गति सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की अनुदान की मांग (2023-24) सीमा को लगातार बदलते कारकों, जैसे वाहनों की भीड़ और दृश्यता में भी कारक होना चाहिए.'

ओवरस्पीडिंग के चलते होती हैं कई दुर्घटनाएं
समिति ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में बड़ी संख्या में मौतों के लिए ओवरस्पीडिंग जिम्मेदार है. कमिटी ने सुझाव दिया कि मंत्रालय स्पीड लिमिट साइनेज के आकार और विशिष्टताओं पर गौर कर सकता है.

ओवरहेड साइनेज के संभावित लाभों का कर सकते हैं विश्लेषण
रिपोर्ट में कहा गया है, "कभी-कभी यह देखा जाता है कि गति सीमा के संकेतों को याद करना आसान होता है या आंशिक रूप से संकेतक या होर्डिंग द्वारा कवर किया जाता है. मंत्रालय गति सीमा के लिए ओवरहेड साइनेज के संभावित लाभों का विश्लेषण कर सकता है, क्योंकि यह सभी लेन में एनएच उपयोगकर्ताओं को बेहतर दृश्यता प्रदान करेगा."

समिति ने यह भी सिफारिश की कि मंत्रालय चालू दशक में सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में कमी की मात्रा निर्धारित करने का भी लक्ष्य रख सकता है.

राज्य सरकारों को ब्लैक स्पॉट ठीक करने के लिए कह सकते हैं
रिपोर्ट में आगे कहा गया है, "मंत्रालय मापने योग्य लक्ष्यों के साथ एक विस्तृत साल-दर-साल योजना के साथ आ सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि योजना को ईमानदारी से लागू किया गया है. मंत्रालय राज्य सरकार के संबंधित विभागों से अनुरोध कर सकता है कि वे सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करने के मामले में समन्वय और सहायता करें. राज्य सरकारों से राष्ट्रीय राजमार्गों के अलावा अन्य सड़कों पर ब्लैक स्पॉट की पहचान करने और उन्हें ठीक करने का अनुरोध किया जा सकता है."

यह भी पढ़िएः Weather Update Today: अभी ऐसा ही रहेगा मौसम, इन राज्यों में बारिश के साथ बिजली चमकने और तेज हवा चलने के आसार

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़