वैक्सीन की दो खुराकें लेने पर अस्पताल में नहीं होना पड़ेगा भर्ती, ब्रिटिश स्वास्थ्य विशेषज्ञ का दावा

शोध के महत्वपूर्ण नतीजों से इस बात की पुष्टि होती है कि टीके डेल्टा स्वरूप से संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 15, 2021, 06:31 PM IST
  • वैक्सीन लेने के बाद अस्पताल में भर्ती होने का खतरा होगा बेहद कम
  • फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन की खुराकें 96 प्रतिशत तक असरदार
वैक्सीन की दो खुराकें लेने पर अस्पताल में नहीं होना पड़ेगा भर्ती, ब्रिटिश स्वास्थ्य विशेषज्ञ का दावा

नई दिल्ली: ब्रिटिश स्वास्थ्य विशेषज्ञों के नये विश्लेषण में पहली बार यह निष्कर्ष निकला है कि कोविड-19 टीके की दो खुराक कोरोना वायरस के अत्यधिक संक्रामक डेल्टा स्वरूप-बी1.617.2 के चलते अस्पताल में भर्ती होने से रोकने में काफी मददगार हैं. वायरस के डेल्टा स्वरूप की पहचान सबसे पहले भारत में की गई थी.

फाइजर/बायोएनटेक टीके की खुराकें 96 प्रतिशत तक असरदार

कोविड-19 के चिंताजनक स्वरूपों (वीओसी) का नियमित रूप से विश्लेषण कर रहे पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) ने सोमवार को कहा कि नवीनतम विश्लेषण से यह प्रदर्शित होता है कि फाइजर/बायोएनटेक टीके की दो खुराक अस्पताल में भर्ती होने से रोकने में 96 प्रतिशत कारगर है. वहीं, ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका का टीका अस्पताल में भर्ती होने से रोकने में 92 प्रतिशत असरदार है.

यह भी पढ़िए: UPSSSC PET Exam: उत्तर प्रदेश प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन का आखिरी मौका

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने की मुफ्त टीका लेने की अपील

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने कहा, ‘‘इससे यह प्रदर्शित होता है कि आपके टीके की दूसरी खुराक कितनी महत्वपूर्ण है. ’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा टीकाकरण कार्यक्रम तीव्र गति से जारी है और हजारों लोगों की जान बचाई जा चुकी है. इस महामारी से निकलने का यही हमारा रास्ता है. ’’ उन्होंने 25 साल से अधिक उम्र के लोगों से टीके की मुफ्त खुराक लेने की अपील की.

पीचई के नवीतनतम विश्लेषण में डेल्टा स्वरूप के 14,019 मामलों को शामिल किया गया-इनमें से 166 मरीज 12 अप्रैल से चार जून के बीच अस्पताल में भर्ती थे.

वैक्सीन लेने के बाद अस्पताल में भर्ती होने का खतरा होगा बेहद कम

पीएचई की टीकाकरण प्रमुख डॉ मेरी रैमसे ने कहा, ‘‘इन महत्वपूर्ण नतीजों से इस बात की पुष्टि होती है कि टीके डेल्टा स्वरूप से संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करते हैं. ’’

ब्रिटेन के टीका मंत्री नदीम जहावी ने कहा, ‘‘यदि आपको दूसरी खुराक के लिए बुलाया जा रहा है तो देर ना करें, दूसरी खुराक लें ताकि आप पूरी तरह से सुरक्षित हो सकें. ’’

यह भी पढ़िए: 7th Pay Commission: कर्मचारियों को जुलाई में बढ़कर मिलेगा वेतन, महंगाई भत्ते की तीनों किस्तें होंगी जारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़