Periods Myth: जानें पीरियड्स के दौरान महिलाओं को क्यों आता है गुस्सा?

Periods Myth: पीरियड्स  एक नेचुरल प्रोसेस होता है. पीरियड्स के दौरान अधिकतर महिलाएं गुस्से में होती है. आइए जानते हैं पीरियड्स के दौरान गुस्सा क्यों आता है?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 9, 2022, 03:32 PM IST
  • पीरियड्स के दौरान क्यों आता है गुस्सा
  • पीरियड्स में इस वजह से आता है गुस्सा
Periods Myth: जानें पीरियड्स के दौरान महिलाओं को क्यों आता है गुस्सा?

नई दिल्ली: Mood Swings during Periods: पीरियड्स किसी भी महिला के जीवन में एक नॉर्मल प्रोसेस होता है. पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अधिकतर महिलाएं पीरियड्स के दौरान पेट और कमर में दर्द से परेशान रहती हैं.

इस दौरान दर्द से राहत पाने के लिए महिलाएं घेरलू उपचार करती है. पीरियड्स के समय अधिकतर महिलाओं का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है. इन 5 दिनों महिलाएं काफी गुस्सा हो जाती है. कई स्टडी में बताया है कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अधिक गुस्सा आता है. आइए जानते हैं महिलाओं को पीरियड्स के दौरान गुस्सा क्यों आता है? 

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को क्यों आता है गुस्सा? 
एक रिपोर्ट के अनुसार प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम से ग्रस्त महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ज्यादा गुस्सा आता है. प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम क्या होता है? इस सिंड्रोम में मूड स्विंग्स, थकान, चिड़चिड़ापन और ज्यादा भूख लगती है. 

हार्मोन्स चेंज 
पीरियड्स के दौरान हार्मोनल बदलाव भी होते है जिसका असर महिलाओं के स्वभाव पर पड़ता है. हार्मोन्स चेंज होने की वजह से महिलाएं ज्यादा गुस्सा महसूस करती हैं. इतना ही नहीं हो जो महिलाएं नॉर्मल लाइफ में गुस्सा कंट्रोल कर लेती हैं वह महिलाएं भी पीरियड्स के दौरान अपना आपा खो देती हैं. 

ये भी होते हैं कारण 
पीरियड्स के हर महिला का मूड और बर्ताव अलग होता है. ऐसे में जरूरी नहीं है को ऊपर बताए हुए कारण की वजह से ही महिलाओं को गुस्सा आता है. पीरियड्स के दौरान गुस्सा आने के कई कारण हो सकते हैं. 

ऐसे बनाएं पीरियड्स के हैप्पी 

  1. पीरियड्स के दौरान जंक फूड  का सेवन नहीं करना चाहिए. 
  2. ऑयली फूड्स का सेवन करने से पेट दर्द बढ़ सकता है. 
  3. पीरियड्स के दौरान अच्छे सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करें. 
  4. पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान न करें ये काम, नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़