पीरियड्स के दौरान न करें ये काम, नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी

Periods Myth: पीरियड्स एक नेचुरल प्रोसेस होता है. इस दौरान महिलाओं को पेट में दर्द और कमर में दर्द की समस्या होती है. कई बार महिलाएं जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं जिसकी वजह से पीरियड्स के दौरान समस्या अधिक बढ़ जाती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 4, 2022, 03:47 PM IST
  • पीरियड्स के दौरान करें ये काम
  • पीरियड्स में खाएं ये फूड्स
पीरियड्स के दौरान न करें ये काम, नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी

नई दिल्ली: Periods Myth: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानी होती है. अधिकतर महिलाएं इस दौरान पेट में दर्द और कमर में दर्द की समस्या होती है. वहीं बहुत सी महिलाओं को उल्टी और लूज मोशन की समस्या हो जाती है. कुछ महिलाओं को सिरदर्द और एक्ने की समस्या हो जाती है. ऐसे में अधिकतर महिलाएं दर्द से राहत पाने के लिए दवाई का सहारा लेती हैं. कई बार जाने-अनजाने महिलाएं पीरियड्स के दौरान गलती कर जाती है जिसकी वजह से उन्हें पीरियड्स के दौरान कई तरह  की समस्या का सामना करना पड़ता है. 

ऐसे फूड्स का सेवन करना जिससे दिक्कत हो

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Tanushree Pandey Padgaonkar (@gynae_guru)

पीरियड्स के दौरान हमारे पेट में काफी ब्लोटेड फील होता है. ऐसे में अगर आप इस तरह के फूड्स का सेवन करते हैं जिससे पेट में ब्लोटेड अधिक होता है जो कि आपके सेहत के लिए सही नहीं है. पीरियड्स के दौरान ज्यादा कॉफी पीना और जरूरत से ज्यादा फास्ट फूड का सेवन करने से ब्लोटिंग बढ़ सकती है. जरूरत से ज्यादा स्पाइसी फूड का सेवन करने से क्रैम्प्स की समस्या बढ़ सकती है. 

शरीर को हाइड्रेट न करना 
पीरियड्स के दौरान दर्द से राहत पाने के लिए शरीर को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी होता है. शरीर को हाइड्रेट करने के लिए नींबू पानी, खीरा और नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. 

लड़ाई-झगड़ा न करें 
पीरियड्स के दौरान हमारे हार्मोन्स की वजह से नेचर में बदलाव आता है. इस दौरान हमें काफी गुस्सा आता है. ऐसे में पीरियड्स के दौरान हर छोटी बात पर गुस्सा आता है. इस दौरान किसी भी झगड़ा नहीं करना चाहिए. इससे आपकी परेशानी अधिक बढ़ सकती है. 

बिना कंडोम के रिलेशन न बनाएं
पीरियड्स के दौरान प्रेग्नेंसी नहीं हो सकती है यह एक बड़ा मिथक है. कई बार कपल इस मिथक पर यकीन कर पीरियड्स के दौरान बिना किसी सुरक्षा के फिजिकल रिलेशन बनाने की कोशिश करते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए इससे सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज बढ़ने का खतरा अधिक बढ़ जाता है. पीरियड्स के दौरान बिना कंडोम के इस्तेमाल करे फिजिकल रिलेशन नहीं बनाने चाहिए. 

इसे भी पढ़ें: 7th Pay Commission: महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद कर्मचारियों को मिलेगा यह फायदा, सैलरी में होगा बंपर इजाफा 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़