राजस्थान-बिहार में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, तो इन राज्यों में बढ़े दाम, जानें नए रेट्स

भारत में हर सुबह 6 बजे ईंधन के रेट्स में संशोधन किया जाता है और उनके नए रेट्स जारी किए जाते हैं. वहीं, जून 2017 से पहले ईंधन के दामों में संशोधन का काम हर 15 दिनों पर किया जाता था. इसी फेहरिस्त में देश में तेल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से डीजल-पेट्रोल के ताजा रेट जारी कर दिए गए हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 5, 2023, 08:09 AM IST
  • बिहार-राजस्थान में सस्ता हुआ डीजल-पेट्रोल
  • जानें देश के अन्य शहरों में डीजल-पेट्रोल की कीमत
राजस्थान-बिहार में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, तो इन राज्यों में बढ़े दाम, जानें नए रेट्स

नई दिल्लीः भारत में हर सुबह 6 बजे ईंधन के रेट्स में संशोधन किया जाता है और उनके नए रेट्स जारी किए जाते हैं. वहीं, जून 2017 से पहले ईंधन के दामों में संशोधन का काम हर 15 दिनों पर किया जाता था. इसी फेहरिस्त में देश में तेल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से डीजल-पेट्रोल के ताजा रेट जारी कर दिए गए हैं. 

बिहार-राजस्थान में सस्ता हुआ डीजल-पेट्रोल
जारी किए गए नए रेट्स के अनुसार बिहार, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में डीजल-पेट्रोल की कीमतों में हल्की गिरावट देखने को मिली है. वहीं, राजस्थान में पेट्रोल 81 पैसे, तो डीजल 73 पैसे सस्ता हुआ है. छत्तीसगढ़ में पेट्रोल की कीमतों में 50 पैसे और डीजल की कीमतों में 49 पैसे की कमी देखी गई है. 

महाराष्ट्र में बढ़े डीजल-पेट्रोल के दाम 
वहीं, देश महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है. तेल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से जारी किए ताजा रेट के अनुसार डीजल 73 पैसे तो पेट्रोल 81 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. इसके अलावा झारखंड में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 22 पैसे की बढ़ोतरी देखी जा रही है. 

इन महानगरों में नए रेट्स के अपडेट
जारी किए गए नए रेट्स के अनुसार अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये डीजल की 94.27 रुपये प्रति लीटर है, तो कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, चेन्नई में पेट्रोल की हालिया कीमत 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर है. 

देश के अन्य शहरों में डीजल-पेट्रोल की कीमत
नोएडा में पेट्रोल 96.92 रुपये और डीजल 90.08 रुपये प्रति लीटर है. 
गाजियाबाद में पेट्रोल 96.58 रुपये और डीजल 89.75 रुपये प्रति लीटर है. 
लखनऊ में पेट्रोल 96.43 रुपये और डीजल 89.63 रुपये प्रति लीटर है. 
पटना में पेट्रोल 107.76 रुपये और डीजल 94.52 रुपये प्रति लीटर है. 

ये भी पढ़ेंः रोजक, लक्सा... सिंगापुर वाले जमकर खा रहे हैं ये भारतीय डिश, क्या आपने सुना है नाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़