Apple Cider Vinegar Side Effects: कहीं आपके लिए भी तो जहर नहीं बन गया एप्पल साइडर विनेगर, शरीर के इन बदलावों पर करें गौर

Apple Cider Vinegar Side Effects: एप्पल साइडर विनेगर वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, लेकिन शायद ही किसी को पता होगा कि इसके कई नुकसान भी हैं. अब ये हमें कब नुकसान पहुंचाने लगता है आज चलिए इसी बारे में जानते हैं.

Apple Cider Vinegar Side Effects: परफेक्ट फिगर की चाहत में आज कल युवाओं के बीच एप्पल साइडर विनेगर का क्रेज बढ़ने लगा है. इसके सेवन से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है. इससे न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि स्किन पर भी ग्लो आता है. हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर हमें नुकसान भी पहुंचाना शुरू कर देता है.

1 /6

एप्पल साइडर विनेगर वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हालांकि, यह एक स्ट्रॉन्ग एसिड होता है, जो जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किए जाने पर शरीर को नुकसान पहुंचाने लगता है. आज तक हम सभी इसके पीने के फायदें ही सुनते आए हैं. वहीं, कई एक्सपर्ट्स इसका एक लिमिट तक ही सेवन करने की सलाह देते हैं. यह बेशक वजन कम करता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन हमें कई तरीकों से बीमार भी करने लगता है.

2 /6

आपने सुना होगा कि एप्पल साइडर विनेगर को स्किन ट्रीटमेंट के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसे कभी स्किन पर डायरेक्ट इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. एसिडिक होने की वजह से यह हमारी स्किन के लिए इरिटेटिंग और जलन का कारण बन सकता है. इसे स्किन पर लगाने के लिए डायलियूट करना बेहतर होगा. इसके लिए भी पहले पैच ट्राई जरूर कर लें.

3 /6

एप्पल साइडर विनेगर डाइजेशन के लिए अच्छा माना गया है. हालांकि, लिमिट से ज्यादा इसका सेवन पेट में जलन पैदा करने का कारण बन सकता है. अगर किसी का पेट पहले से ही बहुत सेंसिटिव है, एसिडिटी और खट्टी डकार आने की परेशानी रहती है तो बेहतर होगा कि आप एप्पल साइडर विनेगर का बहुत लिमिट में ही सेवन करें.  

4 /6

एप्पल साइडर विनेगर बहुत एसिडिक होने की वजह से हमारे दांतों के लिए सबसे पहले नुकसानदायक बनता है. इसका हद से ज्यादा इस्तेमाल करने से दातों पर लगी नेचुरल लेयर हटने लगती है. इस लेयर के हट जाने पर दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या खड़ी होती है. इसलिए पहले तो एप्पल साइडर विनेगर का एक लिमिट तक ही सेवन करें. इसके अलावा इसे पानी में मिलाकर स्ट्रॉ की मदद से पीएं.  

5 /6

माना गया है कि एप्पल साइडर विनेगर का लंबे समय तक इस्तेमाल हमारी हड्डियों पर भी असर डालता है. इससे शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम हो सकती है, जिसके कारण बोन डेनसिटी भी धीरे-धीरे कम होनी शुरू हो जाती है. ऐसे में एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें और इस पर भी ध्यान दें कि इसे कितने वक्त तक किसी मात्रा में लेना है.

6 /6

यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.